BBL मैच में आखिर गेंद पर टीम ने अपनाई अजब रणनीति, क्रिकेट की दुनिया में छिड़ी नई बहस, देखें वीडियो

बिग बैश लीग (BBL) के बुधवार को खेले गए प्लेऑफ मैच में सिडनी सिक्सर्स ने चार विकेट से जीत हासिल की। टीम फाइल में पहुंच गई है। हालांकि मैच में आखिरी गेंद पर सिडनी सिक्सर्स टीम ने जो फैसला लिया, उसे लेकर बहस छिड़ गई है।

By विनीत कुमार | Published: January 27, 2022 7:59 AM

Open in App
ठळक मुद्देबिग बैश लीग (बीबीएल) के आखिरी प्लेऑफ मैच का वाकया, सिडनी सिक्सर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच था मैच।सिडनी सिक्सर्स की टीम ये मैच 4 विकेट से जीत कर फाइनल में पहुंच गई।सिडनी सिक्सर्स का फाइनल में अब सामना 28 जनवरी को पर्थ स्कॉर्चर्स से होगा।

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग (बीबीएल) के आखिरी प्लेऑफ मैच में बुधवार को ऐसा कुछ हुआ जिसने क्रिकेट की दुनिया में नई बहस छेड़ दी है। यह पूरा वाकया सिडनी सिक्सर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच मैच के दौरान हुआ। सिडनी सिक्सर्स की टीम आखिरकार ये मैच 4 विकेट से जीतने में कामयाब रही और फाइनल में पहुंच गई जहां उसका सामना अब 28 जनवरी को पर्थ स्कॉर्चर्स से होगा। 

बहरहाल, इससे पहले आखिरी गेंद पर सि़डनी सिक्सर्स द्वारा अपनाई गई रणनीति को लेकर क्रिकेट की दुनिया में बहस छिड़ गई है। दरअसल, सिडनी सिक्सर्स के सामने जीत के लिए 20 ओवरों में 168 रनों का लक्ष्य था। सलामी बल्लेबाज हेडन केर के 58 गेंदों पर नाबाद 98 रनों की पारी ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए।

BBL: सिडनी सिक्सर्स की जीत पर बहस क्यों

सिडनी सिक्सर्स को जीत के लिए आखिरी गेंद पर दो रनों की जरूरत थी। मैच का रूख किसी भी टीम की ओर हो सकता था। स्ट्राइक पर हेडन केर थे और गेंदबाजी हैरी कॉनवे कर रहे थे। कॉनवे इससे पहले तीन ओवरों में 23 रन दे चुके थे और एक विकेट लिया था। बहरहाल, सभी का ध्यान आखिरी गेंद पर था। इसी बीच सिडनी सिक्सर्स के कोच ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े जॉर्डन सिल्क को वापस बुलाने का फैसला किया।

बताया गया कि मैच में एक गेंद पर एक रन बना चुके जॉर्डन चोटिल हैं। ऐसे में आखिरी गेंद पर दो रन भागने की जरूरत पड़ती तो मुश्किल बढ़ सकती थी। ऐसे में सिडनी सिक्सर्स ने मौके की नजाकत को देखते हुए जॉर्डन को बतौर रिटार्यड हर्ट वापस बुलाते हुए जे लेंटन को मैदान पर भेजा।

लेंटन टीम से बतौर असिस्टेंट कोच जुड़े हैं। हालांकि टीम में कोविड के मामले सामने आने और ऐसे में कुछ के बाहर हो जाने के बाद उन्हें बतौर खिलाड़ी शामिल किया गया था। लेंटन के मैदान पर जाने के बाद मैच फिर शुरू हुआ और हेडन केर ने चौका लगाकर टीम सिडनी सिक्सर्स को जीत दिला दी।

BBL: सिडनी सिक्सर्स का फैसला खेल भावना नहीं?

सिडनी सिक्सर्स की ओर से आखिरी गेंद पर जिस तरह एक खिलाड़ी को मैदान से बाहर बुलाया गया, इसे लेकर बहस छिड़ गई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्क वॉ ने कहा, 'यह नियम के अनुसार है लेकिन ये खेल की भावना के हिसाब से ठीक नहीं है।'

सिडनी सिक्सर्स अभी हाल में उस समय भी विवादों में आई थी जब टीम ने नियमों से इतर जाकर स्टीव स्मिथ को टीम में शामिल करने की कोशिश की थी। हालांकि उन्हें रोक दिया गया।

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रहे एडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि सिडनी सिक्सर्स नियमों का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझसे मेरी शुरुआती प्रतिक्रिया के बारे में पूछेंगे तो मेरा मन कहता है कि मुझे ये अच्छा नहीं लगा।'

टॅग्स :बिग बैश लीगSydneyएडम गिलक्रिस्टस्टीव स्मिथ
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या