भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका में मचाया कहर, 25 सालों बाद बना ये कमाल का रिकॉर्ड

भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में तीन ओवर में झटके तीन विकेट

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 5, 2018 03:12 PM2018-01-05T15:12:11+5:302018-01-05T15:22:51+5:30

Bhuvneshwar Kumar takes 3 quick wickets vs South Africa in 1st Test | भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका में मचाया कहर, 25 सालों बाद बना ये कमाल का रिकॉर्ड

भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में झटके 3 विकेट

googleNewsNext

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत यादगार अंदाज में की है। भुवनेश्वर ने केपटाउन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट महज 12 रन पर गिरा दिए। ये तीनों विकेट भुवनेश्वर ने अपने पहले तीन ओवरों में ही ले लिए।। भुवनेश्वर ने इस दौरान डीन एल्गर (0), ऐडेन मार्कराम (5) और हाशिम अमला (3) को पविलियन की राह दिखाई। 

25 सालों में सबसे जल्दी विकेट गिराने वाले गेंदबाज बने भुवनेश्वर
'स्विंग मास्टर'  कहे जाने वाले भुवनेश्वर ने इस मैच में पारी की तीसरी ही गेंद पर डीन  एल्गर का विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दे दिया। एल्गर अपना खाता भी नहीं खेल पाए। इसके साथ ही भुवनेश्वर 1992 के बाद से दक्षिण अफ्रीका दौरे पर किसी टेस्ट मैच में सबसे जल्दी विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले 1992-93 के दौरे पर कपिल देव ने मैच की पहली ही गेंद पर जिमी कुक को को आउट किया था। 

भुवी ने अपने तीन ओवरों में झटके तीन विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इतनी खराब शुरुआत की कभी कल्पना भी नहीं की होगी। भुवनेश्वर ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को डक पर लौटाया। उस समय दक्षिण अफ्रीका का खाता भी नहीं खुला था। भुवी ने एल्गर को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।


भुवी का कहर यही नहीं रुका और अपने अगले ओवर में उन्होंने दूसरे ओपनर ऐडेन मार्कराम (5) को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 7 रन के स्कोर पर दूसरा झटका दिया। अपने तीसरे ओवर में भुवनेश्वर ने हाशिम अमला को आउट करते हुए दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 12 रन पर 3 विकेट कर दिया। अमला 3 रन बनाकर भुवी की गेंद पर साहा को कैच थमा बैठे।

फरवरी 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 27 वर्षीय भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 19 टेस्ट में 53 विकेट झटके हैं।

Open in app