IND vs SA: केपटाउन में भारत की नजरें सीरीज बराबर करने पर, एलन डोनाल्ड ने कहा- भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा होगी

डोनाल्ड ने कहा कि अगर भारत को बराबरी हासिल करने का मौका तलाशना है तो उन्हें नयी गेंद का समझदारी से इस्तेमाल करना होगा। डोनाल्ड के अनुसार केपटाउन में टीम इंडिया की मुश्किल और ज्यादा बढ़ेगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 31, 2023 03:53 PM2023-12-31T15:53:04+5:302023-12-31T15:59:00+5:30

IND vs SA Allan Donald said Indian bowlers will be tested in cape town | IND vs SA: केपटाउन में भारत की नजरें सीरीज बराबर करने पर, एलन डोनाल्ड ने कहा- भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा होगी

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsलेन डोनाल्ड का मानना है कि भारतीय टीम के लिए वापसी करना आसान नहीं होगाडोनाल्ड के अनुसार केपटाउन में टीम इंडिया की मुश्किल और ज्यादा बढ़ेगीटीम इंडिया 3 जनवरी को केपटाउन में दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी

IND vs SA : दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवा चुकी टीम इंडिया 3 जनवरी को केपटाउन में दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी। टीम इंडिया की कोशिश सीरीज बराबर करने की होगी लेकिन दक्षिण के पूर्व तेज गेंदबाज एलेन डोनाल्ड का मानना है कि भारतीय टीम के लिए ये आसान नहीं होगा। एलेन डोनाल्ड का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरूआती टेस्ट के दौरान गेंदबाजी के लिए अच्छी पिच पर भारतीय तेज गेंदबाज संयमित नहीं थे और न्यूलैंड्स में बल्लेबाजों के मुफीद पिच पर उन्हें इसकी काफी ज्यादा जरूरत होगी जिस पर स्पिनरों की भूमिका नहीं के बराबर होगी। 

भारत को सेंचुरियन की पिच पर पहले टेस्ट में पारी और 32 रन से हार का सामना करना पड़ा जिस पर तेज उछाल और काफी ‘लेटरल मूवमेंट’ था। अपनी पीढ़ी के खतरनाक तेज गेंदबाजों में शुमार डोनाल्ड ने पीटाई से बातचीत में कहा, ‘मैं जानता हूं कि दक्षिण अफ्रीका ने शायद परिस्थितियों को बेहतर तरीके से पढ़ा, इसमें कोई शक नहीं है। उन्होंने गेंद पांच या 5.5 मीटर तक पिच की और पिच को अपना काम करने दिया। ’

उन्होंने कहा, "लेकिन उन्होंने एक चीज भारत से बेहतर की, वे इस चीज में काफी संयमित रहे और उन्होंने दूसरी पारी में शॉर्ट गेंद का थोड़ा अधिक इस्तेमाल किया। भारत के लिए एक खिलाड़ी (प्रसिद्ध कृष्णा) ने पदार्पण किया था। मुझे लगा कि (जसप्रीत) बुमराह, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने काफी ज्यादा चीजें होने दीं। वे काफी जल्दी शॉर्ट गेंद डालने लगे और फिर अपनी लेंथ गंवा बैठे जिससे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने फायदा उठाया।" 

डोनाल्ड ने महज 72 टेस्ट में 330 विकेट चटकाये हैं और उन्हें लगता है कि भारतीय गेंदबाज चीजें होने का इंतजार कर रहे थे। डोनाल्ड के अनुसार केपटाउन में टीम इंडिया की मुश्किल और ज्यादा बढ़ेगी। उन्होंने कहा, "केपटाउन में काफी मुश्किल होगी, दोनों टीमें काफी ऊर्जा से भरी होगी। केपटाउन में दोनों टीमों के आक्रमण की परीक्षा होगी। आपको केपटाउन में ज्यादा रचनात्मक होना होगा क्योंकि विकेट काफी ज्यादा सपाट है और भागीदारियां बढ़ेंगी जिससे यह काफी मुश्किल टेस्ट होगा।"

डोनाल्ड ने कहा कि अगर भारत को बराबरी हासिल करने का मौका तलाशना है तो उन्हें नयी गेंद का समझदारी से इस्तेमाल करना होगा। उन्होंने कहा, "सबसे ज्यादा जोर नयी गेंद पर होगा क्योंकि पारंपरिक रूप से अगर न्यूलैंड्स में दक्षिण पश्चिम की हवा बहेगी तो इससे पिच सूख जायेगी। मुझे नहीं लगता कि पिच टर्न होगी। हो सकता है बाद में स्पिनरों के लिए पिच थोड़ी मददगार हो जाये लेकिन ऐसा नहीं होने वाला। भारत स्पिनरों को नहीं उतारेगा। लेकिन पहली पारी की गेंदबाजी से आपको फायदा मिल सकता है। अगर आप नयी गेंद को थोड़ा ज्यादा पिच करें और पहले 25 से 30 ओवर तक स्विंग करने की कोशिश करें तो ऐसा हो सकता है।"

(इनपुट- पीटीआई)

Open in app