विश्व कप से पहले वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान के लिए दौड़ तेज, भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

भारत 22 सितंबर से शुरू होने वाली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने की मजबूत स्थिति में है। दरअसल, अगर भारत पहला वनडे जीतता है, तो वह तीनों प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में पाकिस्तान से आगे निकल जाएगा।

By रुस्तम राणा | Published: September 18, 2023 04:40 PM2023-09-18T16:40:43+5:302023-09-18T16:40:43+5:30

Before the World Cup, the race for the number one spot in the ODI rankings intensifies, India has a chance to overtake Pakistan | विश्व कप से पहले वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान के लिए दौड़ तेज, भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

विश्व कप से पहले वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान के लिए दौड़ तेज, भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

googleNewsNext
Highlightsएशिया कप में फाइनल में श्रीलंका पर भारत की भारी जीत के बावजूद, वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान की बादशाहत कायम हैअगर भारत पहला वनडे जीतता है, तो वह तीनों प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में पाकिस्तान से आगे निकल जाएगाऑस्ट्रेलिया को नंबर बन बनने के लिए भारत का सूपड़ा साफ करना होगा

नई दिल्ली: आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत में शीर्ष रैंक वाली एकदिवसीय टीम बनने की लड़ाई आने वाले दिनों में तेज हो जाएगी। एशिया कप के समापन के बाद 22 सितंबर से भारत, ऑस्ट्रेलिया, शीर्ष तीन टीमों में से दो द्विपक्षीय श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

एशिया कप में फाइनल में श्रीलंका पर भारत की भारी जीत के बावजूद, वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान की बादशाहत कायम है। ऑस्ट्रेलिया ने भी दक्षिण अफ्रीका से श्रृंखला हार के साथ रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका गंवा दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रृंखला में 2-0 से आगे थी, इससे पहले मेजबान टीम ने उल्लेखनीय वापसी की और रविवार को लगातार तीन गेम जीतकर श्रृंखला जीत हासिल की।

फाइनल से पहले बांग्लादेश से हार ने भारत की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया, और यहां तक कि श्रीलंका के खिलाफ केवल छह ओवरों में रिकॉर्ड-तोड़ जीत भी उन्हें शीर्ष पर नहीं पहुंचा सकी। आइए उन मैचों पर एक नजर डालते हैं जो 5 अक्टूबर को विश्व कप शुरू होने से पहले प्रत्येक टीम खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया

वर्तमान रैंकिंग: तीसरा

वर्तमान रेटिंग अंक: 113

आगामी कार्यक्रम: भारत (22 सितंबर, 24 सितंबर, 27 सितंबर)

दक्षिण अफ़्रीका से सीरीज़ हारने के बाद अब विश्व कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष रैंकिंग वाली टीम होने की कोई गारंटी नहीं है। आईसीसी के अनुसार विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में प्रवेश करने के लिए उन्हें भारत का सूपड़ा साफ करना होगा। हालाँकि, यदि ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के पहले दो मैच जीतता है, तो कम से कम अंतिम वनडे तक वे पहले स्थान पर रहेंगे।

भारत

वर्तमान रैंकिंग: दूसरा

वर्तमान रेटिंग अंक: 115 (114.659)

आगामी मैच: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (22 सितंबर, 24 सितंबर, 27 सितंबर)

भारत 22 सितंबर से शुरू होने वाली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने की मजबूत स्थिति में है। दरअसल, अगर भारत पहला वनडे जीतता है, तो वह तीनों प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में पाकिस्तान से आगे निकल जाएगा। रोहित शर्मा की टीम एशिया कप को जीतने के बाद अगर शुक्रवार को मोहाली में पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो वह अगले सप्ताह शुक्रवार तक पहले स्थान पर हो सकते हैं।

यदि भारत वाइटवॉश से बच जाता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया से श्रृंखला हार जाता है, तो पाकिस्तान विश्व कप में शीर्ष क्रम की टीम बन जाएगी। इसके विपरीत, ऑस्ट्रेलिया से 3-0 की हार से भारत तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा और ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंच जाएगा।

पाकिस्तान

वर्तमान रैंकिंग: पहला

वर्तमान रेटिंग: 115 (114.889)

आगामी फिक्स्चर: विश्व कप से पहले कोई मैच नहीं

एशिया कप में अपना अंतिम सुपर फोर मैच श्रीलंका से हारने के बाद पाकिस्तान की विश्व कप की शुरुआत में पहले स्थान पर रहने की संभावना को गंभीर नुकसान हुआ है। विश्व कप से पहले कोई आधिकारिक वनडे मैच निर्धारित नहीं होने के कारण, शीर्ष रैंकिंग टीम के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करने की पाकिस्तान की उम्मीदें भारत-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के नतीजे पर निर्भर होंगी।

Open in app