बीसीसीआई अध्यक्ष को अहम जिम्मेदारी, संभालेंगे ये पद, दिग्गज खिलाड़ी की जगह लेंगे

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है। गांगुली अनिल कुंबले की जगह लेंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 17, 2021 1:27 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी ने बुधवार को घोषणा की।सौरव गांगुली को भारत के अब तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट और 147 वनडे में कप्तानी की। 

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आईसीसी ने बुधवार को घोषणा की।

भारत के पूर्व कप्तान गांगुली, लंबे समय से पूर्व अंतरराष्ट्रीय टीम के साथी रहे अनिल कुंबले की जगह लेंगे। कुंबले 9 साल तक इस पद पर रहे।  आईसीसी ने अपने बयान में कहा, "बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है।

गांगुली को भारत के अब तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं और अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। वह 2015 और 2019 के बीच बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे और अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। गांगुली ने 49 टेस्ट और 147 वनडे में कप्तानी की। 

ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कुंबले को नौ वर्षों में उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद दिया। बार्कले ने कहा, "आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर सौरव का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है।" "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में उनका अनुभव हमें आगे बढ़ने के लिए हमारे क्रिकेट निर्णयों को आकार देने में मदद करेगा।

मैं पिछले नौ वर्षों में अपने उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए अनिल को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसमें अधिक के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार करना शामिल है। डीआरएस का नियमित और लगातार इस्तेमाल और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन से निपटने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया।”

बोर्ड ने साथ ही मंजूरी दी कि पुरुषों के खेल की तरह ही महिला क्रिकेट के लिये प्रथम श्रेणी दर्जा और लिस्ट ए क्वालीफिकेशन को लागू किया जायेगा। आगे आईसीसी महिला समिति को आईसीसी महिला क्रिकेट समिति के रूप में जाना जायेगा। क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया है।

टॅग्स :बीसीसीआईआईसीसीसौरव गांगुलीअनिल कुंबलेकोलकाताविराट कोहली
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या