BCCI ने दिया महेंद्र सिंह धोनी को 'ट्रिब्यूट', पूर्व कप्तान के सम्मान उठाया ये कदम

महेंद्र सिंह धोनी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया पहली बार कोई मैच खेलने जा रही है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 28, 2020 5:54 PM

Open in App
ठळक मुद्देइस साल 15 अगस्त को लिया था अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास।धोनी के संन्यास के बाद पहली बार भारत खेलेगा मैच।बीसीसीआई ने ट्विटर के जरिए धोनी को दिया 'ट्रिब्यूट'।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस साल 15 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। माही ने 9 जुलाई 2019 को विश्व कप में भारत की ओर से आखिरी मैच खेला था, इसके बाद उन्होंने अगले साल अचानक टीम इंडिया को अलविदा कह दिया। 

कप्तानी में भारत को 2 बार विश्व कप विजेता बना चुके धोनी

धोनी की कप्तानी में भारत ने दो विश्व कप अपने नाम किए, लेकिन उन्हें विदाई मैच में खेलता कोई नहीं देख सका। अब बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में कुछ ऐसा किया है, जिसकी सभी तारीफ कर रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले अपने ट्विट अकाउंट के कवर पर धोनी की एक तस्वीर लगाी है, जिसमें लिखा है- "थैंक यू एमएस धोनी।"बीसीसीआई के इस अंदाज को फैंस काफी पसंद कर रहे हैं।

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल के कवर पर महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर लगाई है।

महेंद्र सिंह धोनी के प्रदर्शन पर एक नजर

विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट की 144 पारियों में 16 बार नाबाद रहते 4876 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 शतक, 33 अर्धशतक और 1 दोहरा शतक जड़ा। बात अगर 350 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 84 बार नाबाद रहते हुए धोनी 10773 रन जुटाए। एकदिवसीय मैचों में माही 10 सेंचुरी और 73 फिफ्टी लगाई। वहीं टी20 के 98 मुकाबलों में 2 अर्धशतक की मदद से 1617 रन देश के लिए बनाए।

धोनी के संन्यास के बाद भारत पहली बार खेलेगा मुकाबला

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा नवंबर से शुरू होगा, जिसका पूरा शेड्यूल आ चुका है। 27 नवंबर से शुरू होने वाले यह दौरा 19 जनवरी तक चलेगा। जिसमें भारतीय टीम तीन वनडे, तीन टी-20 और चार टेस्ट मैच खेलेगी। कोरोना वायरस की वजह से इस दौरे के रद्द होने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब खबर आ रही है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलेगी।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है:

वनडे सीरीज

पहला वनडे- 27 नवंबर, सिडनीदूसरा वनडे- 29 नवंबर, सिडनी,तीसरा वनडे- 1 दिसंबर, मानुका ओवल

टी-20 सीरीज

पहला टी20- 4 दिसंबर, मानुका ओवलदूसरा टी20- 6 दिसंबर, सिडनीतीसरा टी20- 8 दिसंबर, सिडनी

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट- 17-21 दिसंबर, एडिलेडदूसरा टेस्ट- 26-31 दिसंबर, मेलबर्नतीसरा टेस्ट- 7-11 जनवरी, सिडनीचौथा टेस्ट- 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन

टॅग्स :एमएस धोनीभारतीय क्रिकेट टीमबीसीसीआईभारत Vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या