BCCI के प्रसारण अधिकार की शर्तों पर सोनी और स्टार उठा रहे हैं सवाल, इस बात से हैं नाराज

ब्रॉडकास्टर्स का मानना है कि बीसीसीआई की शर्त सही नहीं है क्योंकि भारत के किसी भी मैच को दूसरे मुकाबलों से कहीं ज्यादा दर्शक मिलते हैं।

By विनीत कुमार | Published: March 31, 2018 01:32 PM2018-03-31T13:32:26+5:302018-03-31T13:34:55+5:30

bcci asking same money for india and non india matches broadcasters shows displeasure | BCCI के प्रसारण अधिकार की शर्तों पर सोनी और स्टार उठा रहे हैं सवाल, इस बात से हैं नाराज

बीसीसीआई

googleNewsNext

नई दिल्ली, 31 मार्च: अगले पांच साल तक भारत में होने वाले क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार बेचने के लिए बीसीसीआई की शर्तों पर कुछ ब्रॉडकास्टर्स ने आपत्ति जताई है। दरअसल, बीसीसीआई ने भारत में भविष्य में दो से अधिक टीमों के बीच होने वाले किसी टूर्नामेंट में भी हर मैच के लिए बराबर बेस प्राइस रखी है। उदाहरण के तौर पर अगर भारत में अगर कोई ट्राई सीरीज होती है तो प्रसारणकर्ता को उस सीरीज के हर मैच के लिए एक समान पैसे देने होंगे।

ब्रॉडकास्टर का मानना है कि बीसीसीआई की यह शर्त सही नहीं है क्योंकि भारत के किसी भी मैच को दूसरे टीमों के बीच होने वाले मुकाबलों से कहीं ज्यादा दर्शक मिलते हैं। ब्रॉडकास्टर के मुताबिक ऐसे में दूसरी टीमों के बीच होने वाले मुकाबले के लिए अधिक राशि का भुगतान उनके बिजनेस के लिहाज से 'फायदेमंद' नहीं होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार स्टार इंडिया और एसपीएन (सोनी पिक्चर्स नेटवर्क) ने इन शर्तों पर अपनी नाखुशी जताते हुए बीसीसीआई को खत भी लिखा है। (और पढ़ें- ग्रैंट एलियट का शक, 2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैम्परिंग से जीता!)

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनी ने बीसीसीआई को लिखे अपने खत में कहा है कि भारत-बांग्लादेश-जिम्बाब्वे या फिर भारत-अफगानिस्तान-बांग्लादेश जैसे सीरीज की तुलना भारत-ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका से करना असंगत है।

वहीं, स्टार ने भी आपत्ति जताते हुए लिखा है कि भारत और टेस्ट नहीं खेलने वाली किसी टीम के बीच मुकाबले को कई बार दो बड़ी टेस्ट खेलने वाली टीमों के बीच होने वाले मुकाबले से भी ज्यादा दर्शक मिलते हैं। ऐसे में बीसीसीआई को अपनी इस शर्त पर दोबारा विचार करना चाहिए। (और पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने गेंद को जूते की स्पाइक्स से 'दबाया', उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल!)

बता दें कि स्टार इंडिया ने 75 करोड़ डॉलर में जुलाई-2012 से मार्च 2018 तक का इंटरनेशनल मैचों का प्रसारण अधिकार खरीदा था। वहीं, एसपीएन को पीछे छोड़ते हुए पिछले साल स्टार ने आईपीएल का भी प्रसारण अधिकार खरीद लिया था। यह 2008 से 2017 तक एसपीएन के पास ही था।

इस बीच पूरे मसले पर बीसीसीआई ने कहा है कि मैचों के प्रसारण अधिकार सबंधी निविदा शर्तों में उसने कोई बदलाव नहीं किए हैं। बीसीसीआई के अनुसार शर्ते 2009 की ही तरह हैं जिसे तब निंबस ने खरीदा था। (और पढ़ें- अब जम्मू-कश्मीर के लिए क्रिकेट खेलेंगे इरफान पठान, संभालेंगे कोच पद की भी जिम्मेदारी)

Open in app