बॉल टैम्परिंग विवाद: स्मिथ, वॉर्नर पर एक साल का बैन, IPL में भी नहीं खेलेंगे

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन तीनों को इस फैसले के खिलाफ याचिका के लिए 7 दिन का वक्त मिला है।

By विनीत कुमार | Published: March 28, 2018 02:07 PM2018-03-28T14:07:46+5:302018-03-28T15:07:53+5:30

ball tampering row steve smith and david warner banned for 12 month bancroft for 9 months | बॉल टैम्परिंग विवाद: स्मिथ, वॉर्नर पर एक साल का बैन, IPL में भी नहीं खेलेंगे

स्मिथ और वॉर्नर

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में उठा था बॉल टैम्परिंग का विवादकैमरे पर बॉल टैम्परिंग करते पकड़े गए बैनक्रॉफ्ट, स्मिथ के मुताबिक कुछ खिलाड़ियों ने बनाई थी योजनाऑस्ट्रेलिया के कोच डेरन लेहमन को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दी क्लीन चिट

नई दिल्ली, 28 मार्च: केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग में शामिल ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 12 महीने का प्रतिंबध लगाया गया है। ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के मुताबिक इन दोनों के अलावा कैमरे पर बॉल टैम्परिंग करते रंगे हाथ पकड़े गए कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर भी 9 महीने का बैन लगा है।

यही नहीं, स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट बैन खत्म हो जाने के 12 महीने बाद तक ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं कर सकेंगे। वहीं, वॉर्नर के भविष्य में कभी भी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने पर रोक लगा दिया गया है। 

दूसरी ओर, आईपीएल के कमिश्नर राजीव शुक्ला ने साफ कर दिया है कि इन दोनों के स्थान पर अन्य दो खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी टीमें शामिल करेंगी। राजीव शुक्ला ने कहा, फ्रेंचाइजी इन दोनों खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी और शामिल करेंगी, क्योंकि उन्हें इस साल खेलने की इजाजत नहीं होगी।'


बहरहाल, रिपोर्ट्स के मुताबिक स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाए गए इस बैन के फैसले के खिलाफ याचिका के लिए 7 दिन का वक्त मिला है। एक दिन पहले ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा था कि जांच में स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट दोषी पाए गए हैं। साथ ही सदरलैंड ने कहा था कि 24 घंटे में सजा का ऐलान हो जाएगा। (और पढ़ें- डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी, जल्द होगी नए कप्तान की घोषणा)

विवाद में नाम आने के बाद स्मिथ पहले ही आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम की कप्तानी से हटाए जा चुके हैं। वॉर्नर ने भी गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी। वहीं, आईसीसी ने स्मिथ पर एक मैच का बैन और मैच की पूरी फीस काटने का फरमान सुनाया था। साथ ही बैनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी जुर्माना आईसीसी ने लगाया था। 

गौरतलब है कि 2003 में आईसीसी वर्ल्ड कप के शुरुआत से ठीक पहले शेन वॉर्न के डोप टेस्ट में पॉजीटिव पाए जाने के कारण एक साल के लगे बैन के बाद यह किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को मिली दूसरी सबसे बड़ी सजा है।

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया ने 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में टीम 18 बार विजयी रही और 10 बार हार का सामना करना पड़ा। जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे। (और पढ़ें- बैन के बाद स्मिथ-वॉर्नर को होगा करोड़ों का नुकसान, जाने कहां से करते हैं कितनी कमाई)

वहीं, दुनिया के बेहतरीन ओपनर माने जाने वाले डेविड वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 74 टेस्ट खेले हैं। इसमें उनके बल्ले से 21 शतक और 29 अर्धशतक की बदौलत 48.20 की औसत से 8540 रन निकले। वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 106 वनडे भी खेले हैं जिसमें 14 शतक और 17 अर्धशतक की मदद से उन्होंने 4343 रन बनाए हैं।

क्या था विवाद

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बैनक्रॉफ्ट एक पीले टेप से गेंद को रगड़ते कैमरे पर पकड़े गए थे। बाद में अंपायरों के पूछे जाने पर उन्होंने इससे इंकार किया। हालांकि, थोड़ी देर बाद उस टेप को पैंट में छिपाने की कोशिश के दौरान एक बार फिर वह कैमरे की कैद में आ गए। इसके बाद शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ ने स्वीकार किया कि उन्होंने और टीम के कुछ और खिलाड़ियों ने मिलकर गेंद से छोड़छाड़ की यह योजना बनाई थी और इस काम के लिए बैनक्रॉफ्ट को तैयार किया गया। (और पढ़ें- टैम्परिंग से घिरी ऑस्ट्रेलियाई टीम में बदलाव, ये खिलाड़ी हुआ शामिल)

Open in app