बॉल टैम्परिंग विवाद: रिवर्स स्विंग पर बोले पाकिस्तानी दिग्गज, 'ये चीटिंग नहीं आर्ट है'

बैनक्रॉफ्ट को सैंडपेपर से गेंद की शेप खराब करने की कोशिश करते कैमरे पर पकड़ा गया था।

By विनीत कुमार | Published: March 31, 2018 2:27 PM

Open in App

नई दिल्ली, 31 मार्च: केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग के विवाद के बाद पाकिस्तानी दिग्गज वकार यूनिस ने रिवर्स स्विंग का बचाव करते हुए कहा है कि यह कला है। वकार ने साथ ही कहा कि बिना बॉल टैम्परिंग किए भी रिवर्स स्विंग हासिल किया जा सकता है। वकार ने कहा, 'बिल्कुल, रिवर्स स्विंग बिना चीटिंग के भी किया जा सकता है। आज के दौर में बहुत से गेंदबाज ऐसा करते हैं और विकेट हासिल कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं।'

वकार का यह बयान तब आया है जब हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ करते कैमरे पर पकड़े गए थे। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल बैन लगाया है जबकि कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है।

बैनक्रॉफ्ट को सैंडपेपर से गेंद की शेप खराब करने की कोशिश करते कैमरे पर पकड़ा गया था। इस घटना के बाद से ही रिवर्स स्विंग को लेकर भी काफी बातें हो रही हैं। खासकर पाकिस्तानी गेंदबाजों की भी खूब चर्चा हुई जिन्हें रिवर्स स्विंग को लेकर खासी महारत हासिल रही है। (और पढ़ें- ग्रैंट एलियट का शक, 2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैम्परिंग से जीता!)

'एक तरह की गेंद का हो इस्तेमाल'

वकार ने क्रिकेट को ज्यादा साफ-सुथरा करने के लिहाज से कहा कि पूरी दुनिया में एक प्रकार की ही गेंद के इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहिए। वकार ने कहा, 'हम अलग-अलग देशों में अलग गेंदों का इस्तेमाल क्यों करते हैं? मेरे विचार से ड्यूक गेंद सबसे बढ़िया या फिर एसजी गेंद भी इसके करीब है। स्विंग के मामले में ये सबसे अच्छे हैं। एकरूपता और बेहतर स्विंग के लिए हर जगह इनका ही इस्तेमाल होना चाहिए। इससे गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी और अच्छे बल्लेबाज भी आएंगे। हमे इस समस्या को खत्म करना चाहिए न कि एक-दूसरे पर आरोप में व्यस्त हो जाना चाहिए।'     

रिवर्स स्विंग के मास्टर सरफराज नवाज ने भी किया बचाव

वहीं, रिवर्स स्विंग के दिग्गज और जनक माने जाने वाले सरफराज नवाज ने भी इन आरोपों को दरकिनार किया कि इसके लिए बॉल टैम्परिंग की जरूरत पड़ती है। सरफराज ने कहा, 'यह कहना अजीब है कि रिवर्स स्विंग चीटिंग है। आप बिना टैम्परिंग के लिए भी यह कर सकते हैं।' (और पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने गेंद को जूते की स्पाइक्स से 'दबाया', उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल!)

महान गेंदबाजों में शुमार सरफराज ने अपने करियर में 55 टेस्ट मैचों में 177 विकेट लिए। इसमें 1979 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 86 रन देकर 9 विकेट हासिल करना भी शामिल है। इस मैच के एक स्पेल में तो सरफराज ने 33 गेंदों में केवल एक रन देकर सात विकेट चटकाए थे।

सरफराज ने बताया कि जब उन्होंने यह कला इमरान खान को सिखाई तो उन्होंने इसे और विकसित किया और वसीम अकरम सहित वकार यूनिस को इस बारे में बताया। सरफराज के मुताबिक उस दौर में इसे हर कोई चीटिंग कह रहा था लेकिन जब इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इसे शुरू किया लोग इसे आर्ट कहने लगे। (और पढ़ें- प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े डेविड वॉर्नर, कहा, 'ऑस्ट्रेलिया के लिए शायद कभी न खेल पाऊं')

टॅग्स :वकार यूनिसकेपटाउन टेस्टदक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या