टैम्परिंग मामलाः स्म‍िथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट की सजा का 24 घंटे में होगा ऐलान, कोच डेरेन लेहमन को मिली क्लीन चिट

ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच डेरेन लेहमन ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है और वह ही आगे टीम के कोच रहेंगे।

By रामदीप मिश्रा | Published: March 27, 2018 11:32 PM

Open in App

नई दिल्ली, 27 मार्चः बॉल टैम्परिंग मामले में मचे भूचाल के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड मंगलवार देर शाम को जोहानसबर्ग में मीडिया से रूबरू हुए और उन्होंने आरोपी खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ा फैसला लेने का संकेत दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के भीतर सजा का ऐलान किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच डेरेन लेहमन ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है और वह ही आगे टीम के कोच रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि गेंद से छेड़छाड़ को लेकर स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पहसे से जानकारी थी, लेकिन इसे कोई और नहीं जानता था।

जेम्स सदरलैंड ने बताया कि हटाए इन तीनों खिलाड़ियों की जगह मैथ्यू रेंशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल टेस्ट टीम में जगह लेंगे, जबकि टिम पेन को आधिकारिक तौर पर कप्तान नियुक्त किया गया है।

इससे पहले स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया और राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था, वहीं ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान (पूर्व) डेविड वॉर्नर को भी पद से हटा दिया गया था और आईपीएल में हैदराबाद में उनकी कप्तानी को लेकर भी अभी कई संशय हैं।

रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सदरलैंड पर भारी दबाव है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में टीम के खिलाड़ियों की इस हरकत के बाद काफी बदनामी हो रही है और इस संस्कृति को बदहाल करार दिया गया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड स्मिथ और डेविड वार्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगा सकता है। 

कोच लेहमन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच का पद संभाला था, जब मिकी आर्थर को बर्खास्त किया गया था। अब कार्यकाल खत्म होने के एक साल पहले उनको हटाया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद के लिए जस्टिन लैंगर मजबूत दावेदार माना जा रहा है, हालांकि रिकी पोंटिंग का नाम भी चर्चा में है।

गौरलतब है कि केपटाउन टेस्ट के दौरान बॉल टैम्परिंग में फंसे स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया था और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया। वहीं, टैम्परिंग करने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर आईसीसी ने मैच के फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया और तीन डिमेरिट प्वाइंट दिए। अब यह तीनों खिलाड़ी स्वदेश लौटेंगे और इनकी जगह मैथ्यू रेंशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल खेलेंगे।

वहीं, आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद पहले उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपाया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे। 

टॅग्स :स्टीव स्मिथआईसीसीडेविड वॉर्नर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या