बॉल टैम्परिंग: सख्त नियमों पर फाफ डु प्लेसिस उलझन में, कहा- 'आईसीसी बताए चुइंगम खाना है या नहीं'

पिछले पांच महीनों में खेल के दौरान बॉल टैम्परिंग के दो बड़े मामले सामने आए हैं। इसके बाद आईसीसी को कड़े नियमों की पहल करनी पड़ी।

By विनीत कुमार | Published: July 07, 2018 5:05 PM

Open in App

नई दिल्ली, 7 जुलाई: बॉल टैम्परिंग को लेकर आईसीसी की सख्ती के बीच दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस ने कहा है कि आईसीसी को नियमों में और स्पष्टता लाने की जरूरत है। डु प्लेसिस के अनुसार आईसीसी की ओर से उठाए गए नए कदमों के बाद वह खुद कई बातों के लेकर उलझन में हैं। 

डु प्लेसिस ने कहा कि उनके विचार में अगर कोई खिलाड़ी कुछ अपने मुंह में डालता है और फिर गेंद को चमकाने की कोशिश करता है, तो यह बहुत गंभीर मुद्दा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng: टीम इंडिया पर जीत के बावजूद, तीसरे टी20 से पहले इस वजह से बढ़ी इंग्लैंड टीम की टेंशन

पूर्व में दो बार टैम्परिंग के दोषी पाए जा चुके डु प्लेसिस ने कह, 'मेरे लिए ये कहना जरूरी है मैं खुद टैम्परिंग के नियमों को लेकर स्पष्ट नहीं हूं। आईसीसी ने टैम्परिंग पर सजा को काफी सख्त बनाया है लेकिन उन्होंने अब भी नहीं बताया है कि किस बात की इजाजत है और किस बात की नहीं। क्या चुइंगम खाने की इजाजत है? क्या आप मिंट खा सकते हैं। जैसा कि हाशिम अमला ने कहा कि वह मैदान पर लंबे समय तक रहने के दौरान मुंह में कुछ मीठा रखना पसंद करते हैं। इसलिए, इसमें कुछ भी गलत नहीं है।'

गौरतलब है कि पिछले पांच महीनों में खेल के दौरान बॉल टैम्परिंग के दो बड़े मामले सामने आए हैं। इसके बाद आईसीसी को कड़े नियमों का प्रस्ताव लेकर आना पड़ा। बता दें कि इसी साल फरवरी में केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट बॉल टैम्परिंग के दोषी पाए गए थे। इसके बाद श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट में भी गेंद से छेड़छाड़ का ऐसा ही मामला सामने आया। 

इस मामले में श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल को गेंद पर मुंह से कोई मीठी चीज निकालकर गेंद पर रगड़ने का दोषी पाया गया था। इसके बाद दिनेश को भी एक मैच के लिए निलंबित किया गया।

यह भी पढ़ें- INDvENG: अचानक हाथ से फिसला 'बैट', धवन हो गए अजीबोगरीब अंदाज में रन आउट, देखें वीडियो

टॅग्स :बॉल टैम्परिंगआईसीसीफाफ डु प्लेसिसहासिम आमलास्टीव स्मिथडेविड वॉर्नर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या