भारत के साथ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में कई चौंकाने वाले बदलाव, ख्वाजा और लायन की वापसी

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच सिडनी में 12 जनवरी को खेला जाएगा।

By विनीत कुमार | Published: January 4, 2019 08:09 AM2019-01-04T08:09:44+5:302019-01-04T08:22:07+5:30

australia odi team against india announced peter siddle usman Khawaja nathan lyon included | भारत के साथ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में कई चौंकाने वाले बदलाव, ख्वाजा और लायन की वापसी

ऑस्ट्रेलियाई टीम (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीजउस्मान ख्वाजा की लंबे समय बाद ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में वापसी

इसी साल आईसीसी वर्ल्ड कप को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए घोषित टीम में कई बड़े और चौंकाने वाले बदलाव किये हैं। वनडे सीरीज के लिए घोषित ऑस्ट्रेलियाई टीम में पीटर सिडल, उस्मान ख्वाजा और स्पिन गेंदबाज नाथन लायन की वापसी हुई है। वहीं, ट्रेविस हेड, क्रिस लिन, डी आर्की शॉर्ट और बेन मैक्डरमॉट को शामिल नहीं किया गया है।

पीटर सिडल की 8 साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। पीटर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी वनडे मैच 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने आखिरी वनडे मैच 2017 की जनवरी में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। ख्वाजा के पास 18 वनडे मैचों का अनुभव है। वहीं, लायन ने इसी साल जून में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी वनडे मैच खेला था।

तेज गेंदबाज पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आराम देने का फैसला किया गया है। तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर-नाइल पीठ में चोट के कारण फिलहाल बाहर रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में ये बड़े बदलाव इसलिए भी अहम हैं क्योंकि हाल में भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उसे 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी।

ऑस्ट्रेलिया टीम के चयन समिति के अध्यक्ष ट्रेवर होंस ने शुक्रवार को बताया कि बड़े बदलाव के फैसले इसलिए लिए गये क्योंकि कई खिलाड़ी मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे। होंस के अनुसार, 'ट्रेविस हेड, डि आर्की शॉर्ट और क्रिस लिन का बाहर होना दुर्भाग्यपूर्ण है। इन तीनों के पास टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका था लकिन दुर्भाग्य रहा कि वे हाल में ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे खेलते हुए वैसे नतीजे नहीं दे सके जैसा हम चाहते थे।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच सिडनी में 12 जनवरी को खेला जाना है। इसके बाद 15 जनवरी को दूसरा वनडे ऐडिलेड में और फिर तीसरा 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनड्रॉफ, एलेक्स केरे (विकेटकीपर), पीटर हैट्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, मिशेल मार्श, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जेये रिचर्डसन, पीटर सिडल, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोयनिस, एडम जैम्पा।

भारत की वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।

Open in app