नॉथन लियोन ने मुरलीधरन और रंगाना हेराथ को पीछे छोड़ा, इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे, अब सिर्फ शेन वार्न से पीछे

टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लियोन अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अब वह सिर्फ शेन वार्न से पीछे हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा 138 विकेट लिए हैं। लियोन के नाम 119 विकेट हो चुके हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 4, 2024 10:30 AM2024-03-04T10:30:02+5:302024-03-04T10:31:34+5:30

Nathan Lyon left Muralitharan Rangana Herath behind Shane Warne Test between New Zealand and Australia | नॉथन लियोन ने मुरलीधरन और रंगाना हेराथ को पीछे छोड़ा, इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे, अब सिर्फ शेन वार्न से पीछे

लियोन ने एक खास क्लब में अपनी जगह बना ली

googleNewsNext
Highlightsअपने करियर में लियोन ने पांचवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लियोन अब दूसरे नंबर पर अब वह सिर्फ शेन वार्न से पीछे हैं

NZ vs AUS: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में कंगारू टीम ने न्यूजीलैंड को उसके घर में 172 रनों से हराया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नॉथन लियोन ने शानदार प्रदर्शन किया और 10 विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में छह विकेट लिए।  इस कमाल के प्रदर्शन के दम पर लियोन ने एक खास क्लब में अपनी जगह बना ली। टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लियोन अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अब वह सिर्फ शेन वार्न से पीछे हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे ज्यादा 138 विकेट लिए हैं। लियोन के नाम 119 विकेट हो चुके हैं। 

इस लिस्ट में श्रीलंका के रंगाना हेराथ 115 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर और मुरलीधरन 106 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर 103 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा हैं। इन पांच खिलाड़ियों में सिर्फ नॉथन लियोन ही हैं जो अब भी सक्रिय हैं और क्रिकेट लगातार खेल रहे हैं। बाकी चार खिलाड़ी शेन वार्न, रंगाना हेराथ, मुरलीधरन और ग्लेन मैक्ग्रा संन्यास ले चुके हैं।

बता दें कि वेलिंगटन में खेले गए मैच में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी फिरकी का जादू दिखा कर मैच में 10 विकेट लिए, जिससे आस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 172 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैच की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। न्यूजीलैंड के सामने 369 रन का लक्ष्य था। उसने चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 111 रन से आगे बढ़ाई लेकिन उसके बल्लेबाज लियोन के सामने टिक नहीं पाए और उसकी पूरी टीम 196 रन पर आउट हो गई। लियोन ने 64 रन देकर 6 विकेट लिए। इस तरह से उन्होंने मैच में 108 रन देकर 10 विकेट हासिल किये। 

अपने करियर में लियोन ने पांचवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में नाइट वॉचमैन के रूप में 41 रन की महत्वपूर्ण पारी भी खेली थी।

Open in app