एरोन फिंच ने वनडे फॉर्मेट को 40 ओवर का कर देने का दिया सुझाव, बोले- 'खेल बहुत लंबा है'

फिंच के शब्द क्रिकेट जगत के बीच बढ़ती भावना को दर्शाते हैं कि पारंपरिक 50 ओवर का प्रारूप अपनी अपील खो रहा है, खासकर टी20 अंतरराष्ट्रीय (टी20आई) के तेजी से बढ़ने की तुलना में, जिसने दुनिया भर में युवा दर्शकों की कल्पनाओं पर कब्जा कर लिया है।

By रुस्तम राणा | Published: February 8, 2024 05:04 PM2024-02-08T17:04:37+5:302024-02-08T17:04:37+5:30

Aaron Finch Feels ODI Format Should Change To 40 Overs | एरोन फिंच ने वनडे फॉर्मेट को 40 ओवर का कर देने का दिया सुझाव, बोले- 'खेल बहुत लंबा है'

एरोन फिंच ने वनडे फॉर्मेट को 40 ओवर का कर देने का दिया सुझाव, बोले- 'खेल बहुत लंबा है'

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने वनडे खेल को 40 ओवर तक कम करने का सुझाव दियाउन्होंने कहा, मुझे लगता है कि खेल बहुत लंबा है, इसे 40 ओवर किया जाना चाहिएहालाँकि, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैलम फर्ग्यूसन फिंच के प्रस्ताव से असहमत दिखे

नई दिल्ली: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने दर्शकों की घटती रुचि और ओवर रेट में सुस्ती की चिंताओं के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) खेल को 40 ओवर तक कम करने का सुझाव दिया है। फिंच के शब्द क्रिकेट जगत के बीच बढ़ती भावना को दर्शाते हैं कि पारंपरिक 50 ओवर का प्रारूप अपनी अपील खो रहा है, खासकर टी20 अंतरराष्ट्रीय (टी20आई) के तेजी से बढ़ने की तुलना में, जिसने दुनिया भर में युवा दर्शकों की कल्पनाओं पर कब्जा कर लिया है।

फिंच ने ईएसपीएन पर कहा, "मेरी राय में, मुझे लगता है कि खेल बहुत लंबा चला गया है। इंग्लैंड में, उनके पास प्रो-40 हुआ करता था और वह एक बहुत बड़ी प्रतियोगिता थी।" ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा, जिस गति से टीमें अपने 50 ओवर फेंकती हैं वह इतनी धीमी है कि यह लगभग 11 या 12 ओवर/घंटा कम हो जाती है और यह स्वीकार्य नहीं है। लोग तर्क देंगे कि शायद यह एक गौरवशाली टी20 खेल है लेकिन यह क्राउड के बारे में है।" 

हालाँकि, एक अन्य पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैलम फर्ग्यूसन, जो फिंच के प्रस्ताव से सहमत नहीं थे, ने सार्वभौमिक रूप से 40 ओवर के प्रारूप को अपनाने के बारे में आपत्ति व्यक्त की। फर्ग्यूसन ने कहा, "मैं हर सीरीज के लिए तैयार नहीं हूं। मुझे लगता है कि जब आपके पास सभी बड़े खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हों, तब भी मुझे लगता है कि 50 ओवर के खेल की ताकत और उतार-चढ़ाव अद्भुत हैं।" 

बीते मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच चल रही तीन वनडे मैचों की सीरीज समाप्त हुई। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को 3-0 से मात दी। कैनबरा में तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज के निराशाजनक बल्लेबाजी प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया की आठ विकेट की आसान जीत का मार्ग प्रशस्त किया। अब दोनों टीमों के बीच 9 फरवरी से तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला खेली जाएगी। 

Open in app