AUS vs WI, First Test: हेजलवुड का जादू!, वेस्टइंडीज खिलाड़ी नाचे, 9 विकेट झटक ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट से जीत दिलाई, WTC में 7.05 प्रतिशत अंक से आगे कंगारू, जानें तालिका का हाल

AUS vs WI, First Test: जोश हेज़लवुड ने दोनों पारी में 9 विकेट झटके। ट्रैविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 19, 2024 11:24 AM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराते हुए सीम गेंदबाजी का जादू पेश किया।पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार सुबह वेस्टइंडीज को 120 रनों पर आउट कर दिया।

AUS vs WI, First Test: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बुरी तरह से मात दी। पहले मैच में 10 विकेट से जीत हासिल कर WTC प्वाइंट टेबल में स्थान और पुख्ता कर दी। जोश हेज़लवुड ने दोनों पारी में 9 विकेट झटके। ट्रैविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

ऑस्ट्रेलियाई जोश हेज़लवुड ने शुक्रवार को एडिलेड ओवल में पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराते हुए सीम गेंदबाजी का जादू पेश किया। पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। पहली पारी में 95 रनों से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार सुबह वेस्टइंडीज को 120 रनों पर आउट कर दिया।

इसके बाद उन्होंने सात ओवर से कम समय में 26 रन के विजयी लक्ष्य को हासिल कर लिया। हालांकि कुछ देर का नाटक भी हुआ, जब स्कोर बराबर होने के साथ ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को शमर जोसेफ के बाउंसर द्वारा जबड़े पर चोट लगने के कारण रिटायर हर्ट होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया आईसीसी द्वारा जारी ताजा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में 61.11 प्रतिशत अंक के साथ पहले पायदान पर है। भारत को दूसरे स्थान पर खिसका कर शीर्ष पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा जारी तालिका में पैट कमिंस की टीम रोहित शर्मा की भारतीय टीम से 7.05 प्रतिशत अंक ऊपर है।

भारत के 54.16 प्रतिशत अंक हैं। भारत ने हालांकि मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में केवल चार टेस्ट मैच खेले हैं जबकि आस्ट्रेलिया 9 टेस्ट खेल चुका है। भारत ने इस हफ्ते के शुरूआत में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट की यादगार जीत के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया था लेकिन आस्ट्रेलिया ने शनिवार को एससीजी पर पाकिस्तान को हराकर भारत को शीर्ष से हटा दिया।

आस्ट्रेलिया मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियन है। उसने पिछले साल ओवल में हुए फाइनल में भारत को हराया था। ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज खेल रहा है। भारतीय टीम घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

जोश हेजलवुड ने एक टेस्ट पारी के पांच विकेट लेने का कारनामा 11वीं बार किया जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट के तीसरे ही दिन लंच से पहले दस विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज को 13वें ओवर में 120 रन पर आउट कर दिया जिससे उसे 26 रन का लक्ष्य मिला। स्टीव स्मिथ (11) और उस्मान ख्वाजा (नौ) ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

ख्वाजा हालांकि उस समय बाउंसर लगने से रिटायर्ड हर्ट हो गए जब आस्ट्रेलिया को एक ही रन चाहिये था। मार्नस लाबुशेन ने दो गेंद बाद विजयी रन बनाये। हेजलवुड कल ही 18 रन देकर चार विकेट ले चुके थे जिसकी वजह से आस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के छह विकेट 73 रन पर निकाल दिये थे। इससे पहले वेस्टइंडीज के 188 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 283 रन बनाये थे।

तीसरे दिन मिचेल स्टार्क ने जोशुआ डा सिल्वा (18) और अलजारी जोसेफ (16) को आउट किया जबकि हेजलवुड ने गुडाकेश मोती (तीन) को पवेलियन भेजा। वेस्टइंडीज के नौ विकेट 94 रन पर गिर गए थे और उसे पारी की हार से बचने के लिये एक रन की जरूरत थी । ऐसे में शामार जोसेफ और केमार रोच ने आखिरी विकेट के लिये 26 रन जोड़कर टीम को इस शर्मिंदगी से बचाया।

टॅग्स :विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी)ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमजोश हेजलवुडपैट कमिंसवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमटीम इंडिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या