AUS vs PAK, 2nd Test: चार तेज गेंदबाज नहीं दिखा सके कमाल, लाबुशेन की जुझारू पारी, मौजूदा साल में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

AUS vs PAK, 2nd Test: मार्नस लाबुशेन की नाबाद 44 रन की जुझारू पारी से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के वर्षा से प्रभावित पहले दिन तीन विकेट पर 187 रन बनाए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 26, 2023 03:09 PM2023-12-26T15:09:24+5:302023-12-26T15:10:15+5:30

AUS vs PAK, 2nd Test AUS 187-3-66 Marnus Labuschagne 44 runs leads fightback as Australia frustrates Pakistan on opening day Usman Khawaja 1210 runs | AUS vs PAK, 2nd Test: चार तेज गेंदबाज नहीं दिखा सके कमाल, लाबुशेन की जुझारू पारी, मौजूदा साल में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया को 187/3 पर पहुंचाने में मदद की।मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।पाकिस्तान की शुरुआती सफलता हासिल करने की उम्मीदों को तोड़ा।

AUS vs PAK, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी और मध्यक्रम में भरोसेमंद बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने मंगलवार को मेलबर्न में दूसरे टेस्ट मैच के बारिश से बाधित शुरुआती दिन पाकिस्तान के आक्रामक और लचीले आक्रमण के सामने तूफान का सामना करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 187/3 पर पहुंचाने में मदद की।

पाकिस्तान के गेंदबाजों को बादल छाए रहने की स्थिति में काफी मूवमेंट मिला और उन्हें डेविड वार्नर (38), उस्मान ख्वाजा (42) और स्टीव स्मिथ (26) के विकेट मिले। लेकिन पर्थ में मेहमान टीम को 360 रनों से हराने के बाद मेजबान टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अपने नाम करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन धैर्यवान लाबुशेन स्थिर और संयम रहे।

सीमरों के लिए अनुकूल पिच पर पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। शाहीन शाह अफरीदी के नेतृत्व में पाकिस्तान ने अच्छी लेंथ से गेंदबाजी की और शुरुआती स्विंग हासिल की, जिसमें वार्नर को अब्दुल्ला शफीक ने दो रन पर गिरा दिया। वार्नर ने अपनी विदाई टेस्ट सीरीज में पर्थ में पहली पारी में 164 रन बनाए थे।

मार्नस लाबुशेन की नाबाद 44 रन की जुझारू पारी से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के वर्षा से प्रभावित पहले दिन तीन विकेट पर 187 रन बनाए। पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने आसमान में छाए बादलों के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

लेकिन चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के बावजूद मेहमान टीम दबदबा बनाने में नाकाम रही। उस्मान ख्वाजा (101 गेंद में 42 रन) और डेविड वार्नर (83 गेंद में 38 रन) ने गेंदबाजों को मिल रही मदद के बीच पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर पाकिस्तान की शुरुआती सफलता हासिल करने की उम्मीदों को तोड़ा।

अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज खेल रहे वार्नर ने स्पिनर आगा सलमान के लंच से पहले के आखिरी ओवर में स्लिप में बाबर आजम को कैच थमाया। पर्थ में पहले टेस्ट में 164 रन की पारी खेलने वाले वार्नर दो रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब शाहीन शाह अफरीदी के पारी के तीसरे ओवर में अब्दुल्ला शफीक ने स्लिप में उनका कैच टपका दिया।

लंच के समय 36 रन बनाकर नाबाद ख्वाजा दूसरे सत्र में छह और रन जोड़कर हसन अली की गेंद को दूसरी स्लिप में सलमान के हाथों में खेल गए जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 108 रन हो गया। ख्वाजा 2023 में 55.00 की औसत से 1210 रन बनाकर मौजूदा साल में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

बारिश के कारण चाय का विश्राम निर्धारित समय से पहले लेना पड़ा जब ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 114 रन बनाए थे। लगभग तीन घंटे बाद खेल दोबारा शुरू हुआ। अफरीदी ने 19 रन के स्कोर पर स्टीव स्मिथ को पगबाधा किया लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर दिखा कि गेंद विकेटों से नहीं टकराती और तीसरे अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया।

स्मिथ हालांकि 26 रन के निजी स्कोर पर आमिर जमाल की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे लेकिन मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। पाकिस्तान के डीआरएस लेने पर हालांकि स्मिथ को पवेलियन लौटना पड़ा। स्मिथ ने 75 गेंद की अपनी पारी में दो चौके मारे और लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े।

दिन का खेल खत्म होने पर ट्रेविस हेड नौ रन बनाकर लाबुशेन का साथ निभा रहे थे। पहला टेस्ट 360 रन से जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। पाकिस्तान ने विकेटकीपर सरफराज अहमद, चोटिल तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद और फहीम अशरफ की जगह टीम में मोहम्मद रिजवान, हसन अली और मीर हमजा को मौका दिया।

Open in app