Ashes: जॉनी बेयरस्टो को आउट करने का तरीका सही था या गलत! दो धड़ों में बंटे दिग्गज, जानिए किसने क्या कहा

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने बेयरेस्टो को तब आउट किया था जब वह गेंद को छोड़ने के बाद टहलते हुए क्रीज से आगे निकल गए थे। अंपायर ने बेयरस्टो को स्टंप आउट करार दिया। इंग्लैंड के फैन इसे लेकर नाराज दिखे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 03, 2023 1:25 PM

Open in App
ठळक मुद्दे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम ने 43 रन से जीत हासिल कीजॉनी बेयरेस्टो के रन आउट को लेकर विवाद हुआदुनिया भर के क्रिकेट खिलाड़ी और जानकार दो खेमों में बंट गए हैं

Aus Vs Eng Ashes: ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम ने 43 रन से जीत हासिल की।  पांच मैचों की सीरीज के दो मुकाबले खेल जा चुके हैं और दोनों मैच जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने बढ़त बना ली है। लेकिन इस मैच में इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो के रन आउट को लेकर विवाद हुआ और अब दुनिया भर के क्रिकेट खिलाड़ी और जानकार दो खेमों में बंट गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर  एलेक्स कैरी ने बेयरेस्टो को तब आउट किया था जब वह गेंद को छोड़ने के बाद टहलते हुए क्रीज से आगे निकल गए थे। अंपायर ने बेयरस्टो को स्टंप आउट करार दिया। इंग्लैंड के फैन इसे लेकर नाराज दिखे। कई दिग्गजों ने भी इसे खेल भावना के खिलाफ बताया। लेकिन कुछ मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स का ये भी कहना है कि जो भी खेल के नियमों के हिसाब से है वह खेल भावना के खिलाफ नहीं हो सकता।

ऑस्ट्रेलिया कप्तान पैट कमिंस ने मैच के बाद इस मामले पर कहा, "मेरे अनुसार यह खेल के नियमों के अनुसार था। बेयरस्टो खुद पहले ऐसा कर चुके हैं। उन्होंने डेविड वॉर्नर और 2019 में स्टीव स्मिथ को शिकार बनाया था। यह आम बात है। इसके लिए मैं पूरा श्रेय एलेक्स कैरी को देना चाहूंगा। यह नियमों के तहत था। कुछ लोग इससे असहमत हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह कल एक कैच को लेकर फैसला किया गया, यह भी ठीक उसी तरह था।"

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स इस मामले से नाराज दिखे और मैच के बाद उन्होंने कहा, "मैं अगर उस समय फील्डिंग कर रहा होता है तो मैं खेल भावना के बारे में सोचता है। मुझे अगर कोई पूछेगा कि क्या इस तरह से मैं जीतना चाहता हूं तो मैं कहूंगा नहीं।"

आईपीएल में जोस बटलर को मंकड़िंग से आउट करने के बाद ऐसी ही आलोचना झेल चुके भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा, "हमें अनुचित खेल या खेल की भावना की दुहाई देने की बजाय नियमों की तहत दिखाई गई तत्परता को सराहना चाहिए। कोई विकेटकीपर स्टंप पर इतनी निगाह तभी रखता है जब वह या उसकी टीम यह महसूस करती है कि बल्लेबाज बार-बार क्रीज छोड़ रहा है।"

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान  इयॉन मॉर्गन ने इसे सही ठहराते हुए कहा,  "बेयरस्टो ने गेंद को छोड़ा। गेंद अभी भी खेल में था। वह क्रीज से आगे निकले और आउट हुए। एलेक्स कैरी ने बढ़िया काम किया।"

इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान  माइकल वॉन ने इसे खेल भावना के खिलाफ लेकिन नियमों के हिसाब से सही बताया, उन्होंने कहा,  "यह नियमों के लिए तहत था। नियम सभी के लिए समान होते हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या पैट कमिंस ने बेयरस्टो को इसके लिए वॉर्निंग दी थी?  मैं एलेक्स कैरी और पैट कमिंस को इसके लिए दोषी मानता हूं।"

टॅग्स :एशेज टेस्ट सीरीजऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमपैट कमिंसबेन स्टोक्सआईसीसीजॉनी बेयरस्टो
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या