IPL सट्टेबाजी मामले में अरबाज खान से पूछताछ, बुकी सोनू ने लिए कई 'बड़े नाम'

Arbaaz Khan: आईपीएल सट्टेबाजी मामले में पुलिस ऐक्टर अरबाज खान से शनिवार को पूछताछ करेगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 02, 2018 11:13 AM

Open in App

नई दिल्ली, 02 जून: आईपीएल सट्टेबाजी के एक मामले में फेमस ऐक्टर अरबाज खान से शनिवार की थाणे पुलिस की क्राइम ब्रांच पूछताछ कर रही है। इस मामले में पुलिस ने शुक्रवार को अरबाज को समन जारी किया था। अरबाज का नाम एक कुख्यात बुकी सोनू जालान उर्फ सोनू मलाड की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था, जिसे पुलिस ने 29 मई को गिरफ्तार किया था। 

सट्टेबाजी मामले में पुलिस की पूछताछ के लिए थाने पहुंचे अरबाज खान

अरबाज खान शनिवार को इस मामले में पुलिस द्वारा की जाने वाली पूछताछ के लिए थाणे पुलिस स्टेशन पहुंचे। इस मामले की जांच के लिए पुलिस ने इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के नेतृत्व में पांच सदस्यों की टीम बनाई है। अरबाज शनिवार सुबह करीब 11 बजे काले रंग की बीएमडब्यू कार में अपने बॉडीगार्ड शेरा के साथ पुलिस स्टेशन पहुंचे। इससे पहले शुक्रवार को इस मामले में समन जारी किए जाने के बाद अरबाज ने अपने माता-पिता से मिलने गैलेक्सी अपार्टमेंट भी गए थे।

बुकी सोनू जालान ने लिया था अरबाज खान का नाम

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनू जालान की गतिविधियां पूरे भारत समेत विदेशों में भी फैली हैं। वह खासकर खाड़ी देशों, जैसे यूएई, पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा सक्रिय रहता है। पुलिस का कहना है कि उसके पास इस बात के फोटोग्राफिक और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य हैं कि जालान और अरबाज 'सिर्फ दोस्त' से कहीं ज्यादा हैं। 

एक अधिकारी ने कहा, जालान ने अपने बयान में खुलासा किया है कि कई बड़ी हस्तियां कुछ निश्चित आईपीएल टीमों और खिलाड़ियों पर सट्टेबाजी में काफी बड़ी रकम लगाती हैं। अधिकारी ने कहा कि जालान के बयानों की उसकी हाथ से लिखी डायरी से पुष्टि की जा रही है, जो अब पुलिस के कब्जे में है। साथ ही जालान ने सट्टेबाजी करने वालों में एक बड़े पाकिस्तानी राजनेता का भी नाम लिया है, जिसकी पुलिस जांच कर रही है। (पढ़ें: अरबाज खान पर लगा IPL में करोड़ों की सट्टेबाजी का आरोप, पुलिस ने भेजा समन)

जांच से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, 'अरबाज ने जालान के जरिए पिछले आईपीएल सीजन में सट्टा लगाया था। उस समय भी उनके बीच काफी बड़ी रकम का ट्रांजैक्शन हुआ था।'

पुलिस के मुताबिक, उन दिनों जालान एक और बड़े बुकी के साथ काम कर रहा था, जिसे जूनियर कलकत्ता के नाम से जाना जाता था। इस दौरान अरबाज को करोड़ों रुपये देने के लिए ब्लैकमैल किया गया था और धमकी दी गई ऐसा न करने पर उनकी सट्टेबाजी की लत के बारे में खुलासा कर दिया जाएगा। लेकिन इस सब की जांच तब की जाएगी जब अरबाज अपना पक्ष रखेंगे।

एक पुलिस सूत्र के मुताबिक, 'अरबाज खान ने सोनू जालान को 3 करोड़ रुपये तक दिए हैं। लेकिन आईपीएल सट्टेबाजी रैकेट मामले की जांच का नेतृत्व कर रहे इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा ने कहा, 'अभी इस बारे में कुछ भी निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है। हमें साक्ष्यों और बयानों की इस लिंक से जुड़े लोगों से पुष्टि करने की जरूरत है।' 

हालांकि शर्मा ने कहा, 'शुरुआती अनुमान के मुताबिक जालान के सट्टेबाजी नेटवर्क का टर्नओवर 1000 करोड़ रुपये सालाना हो सकता है। उसके नेटवर्क से करीब 3500 पंटर्स जुड़े हैं।' पुलिस के मुताबिक जालान ने एक इंटरनेशनल टूर्नामेंट के दौरान 2016 में श्रीलंका की यात्रा भी की थी और इस मामले की जांच की जा रही है कि उस दौरन किसी तरह ही सट्टेबाजी या मैच फिक्सिंग तो नहीं हुई थी।

थाणे पुलिस की एंटी-एक्सटॉर्शन सेल ने ताजा आईपीएल सट्टेबाजी रैकेट का भंडोफोड 16 मई को डोंबिवली के एक फ्लैट में छापे के दौरान तीन सट्टेबाजों गौतम सावला, निखिल सम्पत और नितिन पुंजानी को गिरफ्तार करते हुए किया था।

टॅग्स :अरबाज़ खानइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या