अनिल कुंबले ने जसप्रीत बुमराह को लेकर की भविष्यवाणी, बताया- कहां तक जाएगा उनका करियर

बुमराह के वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले ने उनके भविष्य को लेकर बड़ी बात कही है।

By सुमित राय | Published: September 09, 2019 8:40 AM

Open in App
ठळक मुद्देहाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने तूफान मचाया था।बुमराह ने वेस्टइंडीज दौरे पर दो मैचों में 13 विकेट झटके थे और हैटट्रिक भी लिया था।बुमराह ने इस प्रदर्शन के बाद टेस्ट रैंकिंग में अपना सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान हासिल किया।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हाल के समय में टीम और कप्तान विराट कोहली के लिए एक्स-फैक्टर बनकर उभरे हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुमराह ने तूफान मचाया। बुमराह की आउटस्विंगर और इनस्विंगर गेंदों के आगे कैरेबियाई खिलाड़ी टिक नहीं पाए और टीम इंडिया ने आसानी से सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया।

बुमराह के इस प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले ने उनके भविष्य को लेकर बड़ी बात कही है। कुंबले ने जसप्रीत बुमराह के लिए कहा कि वह भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा तेज गेंदबाज बन सकता है।

अनिल कुंबले ने क्रिकेटनेक्स्ट से बात करते हुए कहा, 'बुमराह को बता है कि विकेट कैसे लेना है और वह काफी कंसिस्टेंट है। ये सिर्फ आपके कौशल या उस क्षमता के बारे में नहीं है की आप बाहर और बाउंसर विकेट पर गेंदबाजी की क्षमता रखते है या नहीं।'

कुंबले ने कहा, 'मुझे लगता है की गलतियों से आगे बढ़ने की क्षमता और कब क्या करना है, मुझे लगता है की बुमराह ने ये बखूबी किया है और वो इस खेल के शानदार छात्र है। वो बारीकियों को समझते है। वो विभिन्न बल्लेबाजों को विभिन्न गेंदे करते है और परिस्थितियों का जायजा बड़ी तेजी से लेते है और इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह की यही खासियत रही है।'

जब कुंबले से पूछा गया की क्या वो बुमराह में एक महान गेंदबाज की छवि देखते है तो कुंबले ने कहा, 'हां, मुझे लगता है की उसमे काबिलियत है भारत का सबसे महान तेज गेंदबाज बनने की। ऐसा मुझे लगता है की ये उनके पास है और ये छवि आप उनके शुरुआती करियर से ही देख सकते है। वो अभी सिर्फ 25 साल के है और उन्हें एक लंबा रास्ता तय करना है और आप जानते है की इस तरह के प्रदर्शन को एक साथ देखना दिलचस्प होता है।'

बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज दौरे पर दो मैचों में 13 विकेट झटके थे और इसी दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैटट्रिक भी अपने नाम की। इस शानदार गेंदबाजी के बाद अब तक सिर्फ 12 टेस्ट मैच खेलने वाले बुमराह को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी फायदा हुआ और वनडे रैंकिंग में टॉप पर मौजूद बमुराह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

टॅग्स :जसप्रीत बुमराहअनिल कुंबलेभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या