1983 वर्ल्ड कप फाइनल पर बोले वेस्टइंडीज दिग्गज एंडी रॉबर्ट्स- भारत ने भाग्य से जीता टूर्नामेंट, कोई भी प्रभावशाली नहीं था

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स ने कहा कि फाइनल में किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने उन्हें प्रभावित नहीं किया। सपोर्टस्टार पर बोलते हुए रॉबर्ट्स ने कहा, हम फॉर्म में थे, लेकिन खराब खेल के कारण हमें उस दिन हार मिली। 1983 में यह सिर्फ भारत का सौभाग्य था।"

By मनाली रस्तोगी | Published: July 06, 2023 10:28 AM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स का मानना ​​है कि भारत 1983 में विश्व कप जीतने के लिए भाग्यशाली था।रॉबर्ट्स और वेस्टइंडीज 1983 में फाइनल में भारत से हारकर अपने खिताब का बचाव करने में विफल रही।कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने 1983 में इवेंट के दौरान वेस्टइंडीज को एक बार नहीं, बल्कि दो बार हराया।

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स का मानना ​​है कि भारत 1983 में विश्व कप जीतने के लिए भाग्यशाली था। आधुनिक वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाजी के जनक माने जाने वाले रॉबर्ट्स ने 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज के साथ दो बार विश्व कप जीता था। हालांकि, रॉबर्ट्स और वेस्टइंडीज 1983 में फाइनल में भारत से हारकर अपने खिताब का बचाव करने में विफल रही।

कपिल देव की अगुवाई वाली टीम ने 1983 में इवेंट के दौरान वेस्टइंडीज को एक बार नहीं, बल्कि दो बार हराया। हालांकि, रॉबर्ट्स ने कहा कि फाइनल में किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने उन्हें प्रभावित नहीं किया। सपोर्टस्टार पर बोलते हुए रॉबर्ट्स ने कहा, हम फॉर्म में थे, लेकिन खराब खेल के कारण हमें उस दिन हार मिली। 1983 में यह सिर्फ भारत का सौभाग्य था।" 

उन्होंने आगे कहा, "हमारी उस महान टीम के बावजूद हम 1983 में दो गेम हार गए और दोनों ही भारत से हार गए। और फिर पांच या छह महीने बाद, हमने भारत को 6-0 से हरा दिया। तो यह बस वही खेल था। 180 के करीब आउट होने के बाद किस्मत ने भारत का साथ दिया। हम मात नहीं खाये थे। हम बस गेम हार गए। यह अति आत्मविश्वास या आत्मसंतुष्टि नहीं थी।"

रॉबर्ट्स ने कहा, "बल्लेबाजों में मैं किसी खास से प्रभावित नहीं था। किसी को भी अर्धशतक नहीं मिला। गेंदबाजों में किसी को भी 5-फेर या 4-फेर भी नहीं मिला। इसलिए मैं विशेष प्रभावित नहीं हुआ। जब आप उच्च स्तरीय पारी खेलते हैं तो बल्लेबाज प्रभावित करते हैं। और भारत से किसी ने ऐसा नहीं किया।" मैच के निर्णायक मोड़ पर बोलते हुए रॉबर्ट्स ने जोर देकर कहा कि विवियन रिचर्ड्स के आउट होने से खेल उनकी पकड़ से बाहर हो गया।

उन्होंने ये भी कहा, "मुझे लगता है कि यह तब था जब विव (रिचर्ड्स) आउट हो गए थे। हम कभी भी उबर नहीं पाए। फाइनल में एकमात्र अंतर यह है कि 1975 और 1979 में हमें शामिल किया गया था। '83 में हमने दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी की। यही अंतर था।"

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपWest Indiesवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमकपिल देव
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या