एलिस्टर कुक की 'सर्वकालिक महान' खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली, तीनों फॉर्मेट में निडर होकर बना रहे रन

एलिस्टर कुक ने विराट कोहली को उन महान बल्लेबाजों में शामिल किया है, जो वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के पास पहुंचे हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 11, 2020 1:00 PM

Open in App

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने विराट कोहली को उन बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल किया है, जो ब्रायन लारा के करीब हैं। कुक ने भारतीय कप्तान के अलावा इस सूची में रिकी पोंटिंग, जैक्स कैलिस और कुमार संगकारा को भी शामिल किया है।

कुक ने कहा, "मैं उस एमसीसी टीम का हिस्सा था, जिसने 2004 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था और पहला मैच खेला था। हमारे पास एक शानदार गेंदबाजी आक्रमण थी, जिसमें साइमन जोंस, मैथ्यू होगार्ड और मिन पटेल थे। एक प्रथम श्रेणी मैच में लारा ने लंच और चायकाल के समय के बीच में ही शतक जड़ दिया था, जिसने मुझे आभास कराया कि वे कितने महान बल्लेबाज हैं। वह क्रिकेट के जीनियस थे।"

उन्होंने आगे कहा, "जब मैं इंग्लैंड के लिए खेल रहा था, ब्रायन लारा करीब आने वाले लोग पोंटिंग, कॉलिस और संगकारा थे। कोहली को इसलिए लारा के करीब रखना होगा क्योंकि वे तीनों प्रारुपों में निडर होकर रन बनाते हैं।

एलिस्टर कुक ने कहा, "अब आपको इस ग्रुप में एक नाम विराट कोहली का रखना पड़ेगा, जो खासतौर पर तीनों फॉर्मेट में बिना किसी डर के रन बना रहे हैं।"

विराट कोहली 86 टेस्ट की 145 पारियों में 10 बार नाबाद रहते 7240 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक, 22 अर्धशतक और 7 दोहरे शतक जड़े हैं। बात अगर 248 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 39 बार नाबाद रहते हुए विराट 11867 रन बना चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में कोहली 43 सेंचुरी और 58 फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कोहली 82 मुकाबलों में 24 अर्धशतक की मदद से 2794 रन बना चुके हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमब्रायन लारा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या