इस भारतीय गेंदबाज के नाम है वनडे में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड, 18 सालों में नहीं तोड़ पाया कोई बल्लेबाज

इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था, जिन्होंने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गुयाना में 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था।

By सुमित राय | Published: December 04, 2018 7:51 AM

Open in App

टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज अजित अगरकर का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था और वो 41 साल के हो गए हैं। अजित अगरकर भारतीय टीम में भले ही तेज गेंदबाज के रूप में खेलते थे, लेकिन साल 2000 में वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने उनके एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जो अब तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया।

ज्‍यादातर लोगों को इस बात पर शायद यकीन नहीं होगा कि अजित अगरकर ने वनडे में भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था, जो 18 साल बाद भी कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 14 दिसंबर 2000 को खेले गए वनडे मैच में अजित अगरकर ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों में 7 चौके और 4 छक्के की मदद से 67 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था, जो किसी भी भारतीय द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम था, जिन्होंने 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गुयाना में 22 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। कपिल देव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ उस मैच में 38 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली थी। कपिल का यह रिकॉर्ड 17 सालों बाद टूटा था, जिसे अजित अगरकर ने तोड़ा।

अजित अगरकर का ये रिकॉर्ड 18 सालों से कायम है और कोई भारतीय बल्लेबाज इसकी बराबरी भी नहीं कर पाया। अगरकर के बाद युवराज सिंह, राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने 22 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

टॅग्स :अजित अगरकर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या