भारत के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की टीम घोषित, राशिद खान सहित ये देंगे चुनौती

अफगानिस्तान को अपने अनुभवी तेज गेंदबाज दौलत जादरान की कमी खलेगी जो चोटिल होने के कारण बाहर हो गये हैं।

By विनीत कुमार | Published: May 29, 2018 05:44 PM2018-05-29T17:44:46+5:302018-05-29T17:45:20+5:30

afghanistan announced squad for historic one off test against india | भारत के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की टीम घोषित, राशिद खान सहित ये देंगे चुनौती

Afghanistan Team

googleNewsNext

नई दिल्ली, 29 मई: भारत के खिलाफ 14 जून से शुरू हो रहे ऐतिहासिक टेस्ट के लिए अफगानिस्तान ने अपने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टीम में टी20 वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज राशिद खान सहित आईपीएल-2018 में खेल चुके युवा मुजाब उर रहमान को भी जगह दी गई है। 

इसके अलावा दो अन्य स्पिनर चाइनामैन जहीर खान और बाएं हाथ के आमिर हमजा होटक को भी शामिल किया गया है। टीम की अगुवाई असगर स्तेनिकजई करेंगे। बता दें कि राशिद और मुजीब ने छोटे फॉर्मेट में खूब धमाल मचाया है और अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया को प्रभावित भी किया है। लेकिन अब पहली बार दोनों लाल गेंद से टेस्ट में चुनौती पेश करेंगे।

दोनों में से अभी तक राशिद ने चार प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जबकि मुजीब का अभी लंबे प्रारूप में खेलना बाकी है। (और पढ़ें- क्रिस गेल की ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज पर चुटकी, पूछा- 'कौन हैं इयान चैपल')

बैटिंग की जिम्मेदारी कप्तान स्तेनिकजई, सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और आलराउंडर मोहम्मद नबी पर होगी। इस टीम में केवल चार खिलाड़ियों को 20 से ज्यादा फर्स्ट क्लास मैचों का अनुभव है। नबी आईपीएल के दो सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेल चुके हैं, उन्होंने सबसे ज्यादा 32 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। 

अफगानिस्तान को अपने अनुभवी तेज गेंदबाज दौलत जादरान की कमी खलेगी जो चोटिल होने के कारण बाहर हो गये हैं। तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी यामिन अहमदजई वफादार और सैयद अहमद शिरजाद पर होगी।  हालांकि, इन सभी के बावजूद सब की निगाहें राशिद पर होंगी जिन्हें सचिन तेंदुलकर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी20 बॉलर बता चुके हैं। 

अफगानिस्तानी टीम इस प्रकार है : 

असगर स्तेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, इहसानुल्लाह जनत, नासिर जमाल, हशमतुल्लाह शाहिदी, अफसर जाजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जहीर खान, आमिर हमजा होटक, सैयद अहमद शिरजाद, यामिन अहमदजाई वफादार और मुजीब उर रहमान। (और पढ़ें- अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में इस इंडियन क्रिकेटर का खेलना संदिग्ध, आईपीएल में लगी थी चोट)

Open in app