भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड की वनडे टीम का ऐलान, कप्तान केन विलियनसन को आराम, ये खिलाड़ी संभालेगा कमान

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अगले साल भारत के दौरे पर टीम के साथ नहीं आएंगे। वनडे सीरीज के लिए उन्हें इस दौरे से आराम दिया गया है। भारत दौरे में टॉम लैथम न्यूजीलैंड की अगुवाई करेंगे।

By भाषा | Published: December 19, 2022 12:29 PM2022-12-19T12:29:40+5:302022-12-19T12:33:37+5:30

New Zealand's ODI team announced for India tour, captain Kane Williamson rested | भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड की वनडे टीम का ऐलान, कप्तान केन विलियनसन को आराम, ये खिलाड़ी संभालेगा कमान

भारत दौरे पर नहीं आएंगे केन विलियमसन (फाइल फोटो)

googleNewsNext

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और मुख्य कोच गैरी स्टीड अपने कार्यभार प्रबंधन के कारण अगले महीने सीमित ओवरों के दौरे के लिए भारत नहीं आएंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 जनवरी से शुरू होने वाली श्रृंखला और भारत के खिलाफ 18 जनवरी से शुरू होने वाली श्रृंखला के लिए अलग-अलग वनडे टीम चुनी हैं।

विलियमसन की अनुपस्थिति में भारत दौरे में टॉम लैथम न्यूजीलैंड की अगुवाई करेंगे जबकि स्टीड की जगह बल्लेबाजी कोच ल्यूक रोंची मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे।

टी20 सीरीज के लिए जनवरी में होगी कीवी टीम की घोषणा

न्यूजीलैंड भारत दौरे में तीन वनडे मैच खेलेगा। रोंची भारत में होने वाली टी-20 श्रृंखला में भी मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे। इसके लिए टीम की घोषणा नौ जनवरी को की जाएगी। न्यूजीलैंड महिला टीम के पूर्व कोच बॉब कार्टर और पूर्व स्पिनर पॉल वाइजमैन उनके साथ सहयोगी की भूमिका निभाएंगे।

भारत दौरे के लिए विलियमसन और टिम साउदी की जगह ऑल राउंडर मार्क चैपमैन और तेज गेंदबाज जैकब डफी को टीम में शामिल किया गया है।

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हेनरी शिपले को भी पहली बार टीम में शामिल किया गया है। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और बल्लेबाज हेनरी निकोल्स को भी दोनों टीमों में शामिल किया गया है। उन्हें भारत के खिलाफ घरेलू वनडे श्रृंखला के लिए टीम में नहीं रखा गया था।

तेज गेंदबाज काइल जैमीसन अब भी चयन के लिए अनुपलब्ध हैं क्योंकि वह पीठ की चोट से उबर रहे हैं। न्यूजीलैंड के चयनकर्ता गेविन लार्सन ने कहा कि इस दौरे से अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, 'यह अपनी दो मजबूत टीमों को उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में उतारने का सुनहरा अवसर है। वनडे विश्व कप में एक साल से भी कम का समय बचा है और ऐसे में इन टीमों के खिलाफ उनके घरेलू मैदान पर खेलने तथा परिस्थितियों को समझने का यह उपयुक्त समय है।' 

न्यूजीलैंड की टीम इस प्रकार हैं-

भारत दौरे के लिए – टॉम लैथम (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले और ईश सोढ़ी।

पाकिस्तान दौरे के लिए- केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और टिम साउदी। भाषा पंत पंत

Open in app