IPL 2021 Auction: जिस खिलाड़ी पर खुशी-खुशी करोड़ों लुटाने को तैयार थे कई फ्रेंचाइजी, हो गया नीलामी से बाहर

ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया दिग्गज मिशेल स्टार्क के नहीं होने से कई फ्रेंचाइजियों को बड़ा झटका लगा है। स्टार्क को टीम में शामिल करने के लिए कई टीमें होड़ में थी।

By अमित कुमार | Published: February 5, 2021 08:49 PM2021-02-05T20:49:27+5:302021-02-05T20:49:27+5:30

Mitchell Starc Joe Root opt out of IPL 2021 auction Shakib Al Hasan Sreesanth in | IPL 2021 Auction: जिस खिलाड़ी पर खुशी-खुशी करोड़ों लुटाने को तैयार थे कई फ्रेंचाइजी, हो गया नीलामी से बाहर

(फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsपिछले साल मुंबई इंडियन्स की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जेम्स पैटिनसन बाहर रहने वाले खिलाड़ियों में प्रमुख हैं। कुल 139 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने अपनी टीमों में बनाये रखा जबकि 57 खिलाड़ियों को बाहर किया गया।18 फरवरी को नीलामी स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पर कई बड़ी-बड़ी  फ्रेंचाइजियों की निगाहें थी। लेकिन नीलामी से ठीक पहले उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है। मिशेल स्टार्क के इस फैसले ने कई टीमों के प्लान को बिगाड़ दिया है। विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम मिशेल स्टार्क को अपने साथ जोड़ने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार थी। यही वजह थी कि उसने अपने कई विदेशी खिलाड़ी को रिलीज कर दिया था। 

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की 18 फरवरी को होने वाली नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है लेकिन बांग्लादेश के दागी आलराउंडर शाकिब अल हसन और भारत के एस श्रीसंत पंजीकरण करवाने वाले 1097 खिलाड़ियों में शामिल हैं। दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पुत्र और बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन तेंदुलकर भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया है। 

20 लाख रुपये में बिक सकते हैं अर्जुन तेंदुलकर

अर्जुन तेंदुलकर ने अपना आधार मूल्य 20 लाख रुपये रखा है। भारत के 814 और विदेशों के 283 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें वेस्टइंडीज के 56, आस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं। आईपीएल में आखिरी बार 2015 में खेलने वाले स्टार्क फिर से इस टी20 लीग में नहीं दिखेंगे जबकि भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शतक जड़ने वाले रूट ने लगातार दूसरी बार पंजीकरण नहीं करवाया है। 

सात साल बाद हो सकती है श्रीसंत की वापसी

इंग्लैंड के हैरी ग्रुने और टॉम बैंटन ने भी बाहर रहने का फैसला किया है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार भ्रष्ट सिफारिशों की रिपोर्ट नहीं करने के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का प्रतिबंध झेलने वाले शाकिब को सर्वोच्च आधार मूल्य दो करोड़ रुपये पर पंजीकृत किया गया है जबकि सात साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले श्रीसंत ने अपना आधार मूल्य 75 लाख रुपये रखा है। इस 37 वर्षीय गेंदबाज पर 2013 के आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में भूमिका के लिये भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था लेकिन बाद में इसे घटाकर सात साल का कर दिया गया था। 

हरभजन सिंह, केदार जाधव, स्टीवन स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल पर रहेगी नजर

हरभजन सिंह, केदार जाधव, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, जैसन रॉय, मार्क वुड, लियाम प्लंकेट और कोलिन इंग्राम सभी ने अपना आधार मूल्य दो करोड़ रुपये रखा है। हनुमा विहारी (एक करोड़) और चेतेश्वर पुजारा (50 लाख रुपये) ने भी नीलामी के लिये पंजीकरण करवाया है। वर्तमान में विश्व में टी20 के नंबर एक बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान ने भी 1.5 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ अपना पंजीकरण करवाया है। 

Open in app