IPL 2018: राजस्थान की टीम आखिरी ओवर में नहीं बना सकी 15 रन, दिल्ली ने 4 रनों से हराया

इस जीत के दिल्ली की टीम के नौ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं। राजस्थान की टीम के भी आठ मैचों में तीन जीत से छह ही अंक हैं।

By सुमित राय | Published: May 3, 2018 01:14 AM2018-05-03T01:14:38+5:302018-05-03T01:14:38+5:30

IPL, DD vs RR: Delhi Daredevils beats Rajasthan Royals by 4 runs | IPL 2018: राजस्थान की टीम आखिरी ओवर में नहीं बना सकी 15 रन, दिल्ली ने 4 रनों से हराया

IPL, DD vs RR: Delhi Daredevils beats Rajasthan Royals by 4 runs

googleNewsNext

नई दिल्ली, 3 मई। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 32वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर राजस्थान रॉयल्स को 4 रनों से हरा दिया। बारिश से प्रभावित 18 ओवर के मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17.1 ओवर में छह विकेट पर 196 रन बनाए, इसके बाद खेल को बारिश के कारण दोबारा रोकना पड़ा। इसके बाद राजस्थान को 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला और रॉयल्स की टीम 12 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन ही बना सकी। इस जीत के दिल्ली की टीम के नौ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं। राजस्थान की टीम के भी आठ मैचों में तीन जीत से छह ही अंक हैं।

दिल्ली से मिले 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स की टीम सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (26 गेंद में 67 रन, सात छक्के, चार चौके) की तूफानी पारी के बावजूद पांच विकेट पर 145 रन ही बना सकी। सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट ने भी 44 रन की पारी खेली। दिल्ली को आखिरी ओवर में 15 रनों की जरूरत थी, लेकिन राजस्थान के बल्लेबाज 10 रन ही बना पाए। दिल्ली की ओर से बोल्ट ने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए। अमित मिश्रा ने दो ओवर में 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम को जोस बटलर (67) ने तूफानी शुरुआत दिलाई। बटलर ने अमित मिश्रा की गेंद पर छक्के के साथ सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दूसरे सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट इस दौरान दर्शक ही बने रहे और टीम के 79 रन के स्कोर में उनका योगदान सिर्फ 11 रन का था। हालांकि अमित मिश्रा ने विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों स्टंप कराके जोस बटलर को आउट किया। 

राजस्थान को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी। बोल्ट ने नौवें ओवर में फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन (03) को कॉलिन मुनरो के हाथों कैच कराके रॉयल्स को दूसरा झटका दिया। इसी ओवर में राजस्थान के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ, लेकिन अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स (01) आवेश को कैच दे बैठे। शॉर्ट ने ग्लेन मैक्सवेल पर लगातार तीन छक्के जड़े, लेकिन अगली गेंद पर आवेश खान को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और चार छक्के मारे।

राजस्थान रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी। कृष्णप्पा गौतम ने प्लंकेट की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा। बोल्ट को अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव करना था और राजस्थान के बल्लेबाज 10 रन ही बना सके।


इससे पहले ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयष अय्यर की अर्धशतकीय पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ छह विकेट पर 196 रन बनाए। बारिश से प्रभावित इस 18 ओवर के मैच में हालांकि जब दिल्ली की पारी के 17.1 ओवर हुए थे, तब बारिश के कारण टीम की पारी को यहीं समाप्त करना पड़ा और डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से राजस्थान रॉयल्स को 12 ओवरों में 151 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया।

राजस्थान की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन मैच शुरू होने से लगभग 10 मिनट पहले बारिश शुरू हो गई और मैच निर्धारित समय से डेढ़ घंटा देर से शुरू हुआ। बारिश से प्रभावित होने के कारण मैच को 18 ओवर का कर दिया गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में कॉलिन मुनरो बिना खाता खोले धवल कुलकर्णी की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयष अय्यर ने पृथ्वी शॉ (47) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर टीम को खराब शुरुआत से उबार दी। पृथ्वी शॉ श्रेयस गोपाल की गेंद पर उन्हीं को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने 25 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत ने भी तेजी से रन बनाना शुरू किया। इस दौरान पहले रिषभ पंत ने 23 गेंदों में और श्रेयस अय्यर ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

अर्धशतक पूरा करते ही श्रेयस अय्यर जयदेव उनादकट की गेंद लॉन्ग ऑफ पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे। उन्होंने 35 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और तीन चौके की मदद से 50 रनों की पारी खेली। इसके बाद रिषभ पंत ने उनादकट के इसी ओवर में छक्का जड़ा, लेकिन एक गेंद बाद बाउंड्री पर स्टोक्स का कैच दे बैठे। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और पांच छक्के जड़े।

उनादकट ने 17वें ओवर में विजय शंकर (17) को भी त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। आर्चर के अंतिम ओवर की पहली गेंद के बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। जयदेव उनादकट राजस्थान रॉयल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने तीन विकेट चटकाए, लेकिन इसके लिए उन्होंने चार ओवर में 46 रन खर्च किए।

आईपीएल 2018 की अन्य खबरों, शेड्यूल, मैच रिजल्ट और प्वाइंट्स टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app