IPL 2024: आईपीएल का दूसरा भाग भारत से बाहर हो सकता है! चुनावों की घोषणा के बाद BCCI लेगा निर्णय

IPL 2024: भारत का चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर 3 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। इस घोषणा के बाद बीसीसीआई तय करेगा कि आईपीएल मैचों को दुबई में स्थानांतरित किया जाना चाहिए या नहीं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 16, 2024 11:41 AM2024-03-16T11:41:30+5:302024-03-16T11:42:57+5:30

IPL 2024 second part may be outside India BCCI will take decision after the announcement of LS elections | IPL 2024: आईपीएल का दूसरा भाग भारत से बाहर हो सकता है! चुनावों की घोषणा के बाद BCCI लेगा निर्णय

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 शुक्रवार 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू हो रहा है

googleNewsNext
Highlightsभारत का चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर 3 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगाचुनावों की तारीखें आईपीएल मैचों से टकरा सकती हैं बीसीसीआई प्लान बी के साथ तैयार हो रहा है

IPL 2024:  भारत का चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर 3 बजे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। इस घोषणा के बाद बीसीसीआई तय करेगा कि आईपीएल मैचों को दुबई में स्थानांतरित किया जाना चाहिए या नहीं। चुनावों की तारीखें आईपीएल मैचों से टकरा सकती हैं इसलिए बीसीसीआई प्लान बी के साथ तैयार हो रहा है। 

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के कुछ शीर्ष अधिकारी आयोजन की संभावना तलाशने के लिए दुबई में हैं। मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि कुछ आईपीएल टीमों ने अपने खिलाड़ियों से पासपोर्ट जमा करने को कहा है। इससे आयोजन स्थल को भारत से बाहर स्थानांतरित करने की अटकलें भी तेज हो गई हैं।

इससे पहले भी  2014 आईपीएल का पहला भाग आम चुनावों के कारण संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था। हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल के पहले हाफ के शेड्यूल की घोषणा कर दी है जिसमें 21 मैच शामिल हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 शुक्रवार 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू हो रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मुकाबला करेगी। बीसीसीआई के अनुसार, 17 दिनों में 21 मैच खेले जाएंगे जो 22 मार्च से 7 अप्रैल के बीच होंगे।  इस शेड्यूल का आखिरी मैच 7 अप्रैल को लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच लखनऊ में होगा।

इसके अलावा भी बीसीसीआई को एक नई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। बेंगलुरु में जल संकट पर चिंताओं के कारण शहर में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों  को स्थानांतरित करने के लिए एक जोरदार अभियान शुरू हो गया है। 29 मार्च को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच होना है। नागरिक और कार्यकर्ता आईपीएल अधिकारियों से उनकी याचिका पर ध्यान देने और आयोजन स्थल को ऐसे राज्य में स्थानांतरित करने का आग्रह कर रहे हैं जहां पानी की कमी नहीं है।

मुद्दे की जड़ आईपीएल मैचों की मेजबानी से जुड़ी पानी की खपत है। प्रत्येक मैच में लाखों लीटर पानी की मांग होती है, जिससे बेंगलुरु के पहले से ही ख़त्म हो रहे जल संसाधनों पर दबाव बढ़ जाता है। अतीत में 2016 में, महाराष्ट्र के बीड जिले में सूखे के बीच, महाराष्ट्र उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आईपीएल मैचों को बेंगलुरु में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस वजह से भी  बेंगलुरु के कुछ समूह मैच कहीं और कराने की जोरदार मांग कर रहे हैं। 

Open in app