IPL 2019 के शेड्यूल को लेकर आई बड़ी खबर, जानें कब जारी होगा पूरा कार्यक्रम

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के शेड्यूल का इंतजार कर रहे फैंस को और इंतजार करना पड़ेगा।

By सुमित राय | Published: February 13, 2019 12:00 PM2019-02-13T12:00:26+5:302019-02-13T12:00:26+5:30

IPL 2019 Schedule likely to announce after Lok Sabha Election dates are out | IPL 2019 के शेड्यूल को लेकर आई बड़ी खबर, जानें कब जारी होगा पूरा कार्यक्रम

आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद होगी आईपीएल कार्यक्रम की घोषणा

googleNewsNext
HighlightsIPL के 12वें सीजन के शेड्यूल के लिए फैंस को और इंतजार करना पड़ेगा।आईपीएल कार्यक्रम की घोषणा आम चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद किया जाएगा।2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान देश के बाहर हुआ था आईपीएल का आयोजन।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के शेड्यूल का इंतजार कर रहे फैंस को और इंतजार करना पड़ेगा। 23 मार्च से इस बार आईपीएल के शुरू होने की पुष्टि के बाद से ही इसके विस्तृत कार्यक्रम को लेकर फैंस को इंतजार है। हालांकि अब आईपीएल का पूरा कार्यक्रम लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और आईपीएल का आयोजन एक ही समय होना है जिसकी वजह से बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान नहीं किया है। बीसीसीआई का कहना है कि वो चुनाव की तारीखों के घोषित होने के बाद ही आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा करेगी।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि आईपीएल के 12वें सीजन के कार्यक्रम की घोषणा आम चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद किया जाएगा। यानि आईपीएल 2019 का कार्यक्रम मार्च में घोषित किया जाएगा।

बता दें कि 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान सरकार ने सुरक्षाबलों की कमी का हवाला दिया था, इसके बाद आईपीएल का आयोजन देश के बाहर किया गया था। साल 2009 में पूरा आईपीएल देश के बाहर साउथ अफ्रीका में खेला गया था, जबकि 2014 में कुछ मैच देश के बाहर यूएई में खेले गए थे।

बीसीसीआई अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा, 'लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले हमारे लिए आईपीएल 2019 का शेड्यूल जारी करना असंभव है। क्योंकि मैचों और चुनाव की तारीखों के बीच सामंजस्य बैठाना होगा। लोकसभा चुनाव कई फेज में होंगे और आईपीएल मैचों का आयोजन भी देश के विभिन्न राज्यों में होता है। इसलिए हम चुनाव की तारीखों के घोषित होने से पहले अपना शेड्यूल जारी नहीं कर सकते। हमें पता है कि चुनाव कराने में कितने बड़े पैमाने पर मैन पॉवर की जरूरत पड़ती है और हमारे लिए भी यह प्राथमिकता में है कि आईपीएल की वजह से आम चुनावों पर कोई प्रभाव न पड़े।

इसके साथ ही बीसीसीआई आईपीए के फॉर्मेट में भी कुछ बदलाव कर सकती है। आईपीएल के मैच अब तक 'होम-अवे' फॉर्मेट में होते रहे हैं, जिसमें हर टीम एक मैच अपने घरेलू मैदान पर खेलती थी तो दूसरा मैच दूसरी टीम के मैदान पर जाकर खेला जाता था। लेकिन अब शायद ऐसा न हो सके। इसमें बदलाव हो सकता है। अब संभव है कि आईपीएल के मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएं।

Open in app