IPL, RR vs KXIP: प्लेऑफ की जंग के लिए राजस्थान को चमत्कार की जरूरत, पंजाब से मुकाबला आज

एक और जीत पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचा देगी। वहीं हार राजस्थान का लीग में सफर खत्म कर देगी।

By सुमित राय | Published: May 8, 2018 07:57 AM2018-05-08T07:57:51+5:302018-05-08T19:54:15+5:30

IPL 2018, RR vs KXIP: Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab 40th Match preview | IPL, RR vs KXIP: प्लेऑफ की जंग के लिए राजस्थान को चमत्कार की जरूरत, पंजाब से मुकाबला आज

IPL 2018, RR vs KXIP: Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab 40th Match preview

googleNewsNext

जयपुर, आठ मई। प्वाइंट्स टेबल में अंतिम स्थान पर चल रही राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए आईपीएल के 40वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किसी चमत्कार की जरूरत है। राजस्थान के हिस्से नौ मैचों में तीन जीत के साथ छह अंक हैं। वहीं पंजाब नौ मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है। एक और जीत पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचा देगी। वहीं हार राजस्थान का लीग में सफर खत्म कर देगी।

पिछले मैच में पंजाब ने दी थी राजस्थान को मात

इन दोनों के बीच पहला मुकाबला रविवार को ही खेला गया था, जिसमें पंजाब ने राजस्थान को 6 विकेट से मात दी थी। इसी हार के बाद राजस्थान को लीग के प्ले-ऑफ में बने रहने के लिए आगे के सभी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। इस सीजन में शुरुआती कुछ मैचों के बाद न राजस्थान की गेंदबाजी चली है न बल्लेबाजी। लगातार तीन हार ने रॉयल्स की कमजोरियों को उजागर कर दिया है, जिन्हें खेल के हर विभाग में सुधार करने की जरूरत है।

IPL 2018, RR vs KXIP Live: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पंजाब की टीम पहले करेगी गेंदबाजी

संजू सैमसन को छोड़ सभी बल्लेबाज फेल

कप्तान अंजिक्य रहाणे बल्ले से औसत प्रदर्शन ही कर पाए हैं। वहीं बेन स्टोक्स और लोकेश राहुल का बल्ला भी शांत ही रहा है। सिर्फ युवा बल्लेबाज संजू सैमसन का बल्ला भी अभी तक राजस्थान के लिए चला है। उन्होंने नौ मैचों में 38.75 की औसत से 310 रन बनाए हैं। स्टोक्स का न बल्ला चला है न ही गेंद। उन्होंने अभी तक सिर्फ 160 रन बनाए हैं जबकि सिर्फ दो विकेट अपने खाते में डाले हैं।

राजस्थान के लिए गेंदबाजी भी चिंता का सबब

गेंदबाजों में राजस्थान के जोफ्रा आर्चर ने अपनी तेजी और सटीक लाइन-लैंथ से खासा प्रभावित किया है। उन्होंने अभी चक चार मैच खेले हैं और आठ विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं इस आईपीएल में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट भी विकेट निकालने में सफल नहीं रहे हैं। राजस्थान की मुख्य चिंता श्रेयस गोपाल और कृष्णाप्पा गौतम की स्पिन जोड़ी की खराब फॉर्म रही है। गोपाल ने छह विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं गौतम ने सात विकेट लिए हैं। 

होम ग्राउंड पर राजस्थान का प्रदर्शन रहा है अच्छा

आईपीएल में अब तक होम ग्राउंड में राजस्थान का रिकॉर्ड बेहतर है, जहां उन्होंने तीन में से दो मैचों में जीत दर्ज की है। लेकिन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में उसे फिर से नई शुरुआत करनी होगी। लगातार तीन हार में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मिली हार भी शामिल है जिसमें टीम ने कई मौके गंवाए थे। इस प्रदर्शन से मेंटर शेन वार्न भी डग आउट में काफी निराश दिखे।

पंजाब के सलामी बल्लेबाजों ने किया विरोधी टीम को परेशान

क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी इस सीजन में हर टीम के लिए सिरदर्द बनी हुई है। पिछले मैच में भी राहुल ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को मुश्किल जीत दिलाई थी। हालांकि मयंक अग्रवाल का बल्ला शांत रहा है। बीच-बीच में टीम में आने वाले एरॉन फिंच और युवराज सिंह अपनी छाप छोड़ने में सफल नहीं रहे हैं। टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी करूण नायर के जिम्मे हैं जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। 

गेंदबाजी में टीम के लिए मुजीब उर रहमान और कप्तान रविचंद्रन अश्विन बेहद प्रभावशाली साबित हुए हैं। अंकित राजपूत जैसे युवा गेंदबाज ने भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

राजस्थान टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, हेनरिक क्लासेन, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, संजू सैमसन, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा।

पंजाब टीम : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान) करुण नायर, डेविड मिलर, युवराज सिंह, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, आर. अश्विन, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर डार, अक्षर पटेल, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू।

Open in app