IPL, MI vs RR: बटलर ने लगातार 5वें मैच में लगाई फिफ्टी, राजस्थान ने दर्ज की छठी जीत

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर ने एक बार फिर शानदार पारी खेलकर राजस्थान को मुंबई के खिलाफ 7 विकेट से जीत दिला दी।

By सुमित राय | Published: May 14, 2018 12:24 AM2018-05-14T00:24:49+5:302018-05-14T00:24:49+5:30

IPL 2018, MI vs RR: Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by 7 Wickets | IPL, MI vs RR: बटलर ने लगातार 5वें मैच में लगाई फिफ्टी, राजस्थान ने दर्ज की छठी जीत

IPL 2018, MI vs RR: Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by 7 Wickets

googleNewsNext

मुंबई, 13 मई। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर ने एक बार फिर शानदार पारी खेलकर राजस्थान रॉयल्स को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 7 विकेट से जीत दिला दी। मुंबई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट गंवाकर 168 रन बनाए थे। 169 रनों के लक्ष्य को राजस्थान की टीम ने दो ओवर शेष रहते हुए तीन के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस मैच में जीत के साथ राजस्थान रॉयल के खाते में में 12 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक हो गए हैं और टीम प्वाइंट्ल टेबल में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है।

राजस्थान की शुरुआत खराब रही और मेहमान टीम ने पहला विकेट 10 रनों के भीतर ही खो दिया। सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट को चार के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, बटलर और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाना शुरू किया। राजस्थान को दूसरा झटका रहाणे के रूप में लगा। उन्हें हार्दिक पांड्या ने आउट किया। रहाणे ने 36 गेंदों पर चार चौके की मदद से 37 रन बनाए।

इसके बाद, युवा बल्लेबाज संजू सैमसन ने बटलर के साथ मिलकर धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और राजस्थान को जीत के करीब ले गए। हार्दिक पांड्या ने 26 के निजी स्कोर पर सैमसन को आउट। सैमसन ने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए, उन्होंने कुल 14 गेंदे खेली। बेन स्टोक्स (0) नाबाद वापस लौटे। बटलर ने 53 गेंदों पर नाबाद 94 रन बनाये जिसमें नौ चौके और पांच छक्के शामिल हैं। मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया।


इससे पहले मुंबई ने बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाया था। मुंबई के लिए इविन लुईस (42 गेंदों पर 60 रन) और सूर्यकुमार यादव (31 गेंदों पर 38 रन) ने पहले के विकेट 10.4 ओवर में 87 रन जोड़कर शानदार मंच तैयार किया। लेकिन राजस्थान के गेंदबाजो ने उनके प्लान को सफल नहीं होने दिया। जोफ्रा आर्चर ने सूर्यकुमार और तीसरे नंबर पर उतरे कप्तान रोहित शर्मा को लगातार गेंदों पर आउट करके राजस्थान को अच्छी वापसी दिलायी। सूर्यकुमार और रोहित दोनों ने र्शाट पिच गेंदों को पुल करने के प्रयास में विकेट गंवाये। दोनों के कैच जयदेव उनादकट ने लिए।

हालांकि इसके बाद लुईस शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए और कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर छक्का लगाकर 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अपनी पारी को ज्यादा लंबी नहीं कर पाए और धवल कुलकर्णी की गेंद पर डीप प्वाइंट पर कैच दे बैठे। लुईस ने अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। इसके बाद ईशान किशन (12) भी जल्द पवेलियन लौट गए, जिससे डेथ ओवरों की जिम्मेदारी पंड्या बंधुओं पर आ गई।

बीच में चार ओवरों में एक भी बाउंड्री नहीं लगी। इस बीच केवल 17 रन बने और क्रुणाल (तीन) पवेलियन लौटे। जब आखिरी दो ओवर बचे थे तब हार्दिक (21 गेंदों पर 36 रन) ने अपनी बाजूओं का दम दिखाया और उनके आक्रामक तेवरों से आखिरी दो ओवरों में 32 रन बने। उन्होंने उनादकट के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। बेन कटिंग (नाबाद दस) ने भी स्टोक्स के अगले ओवर में गेंद छह रन के लिये भेजी।

Open in app