SRH vs CSK: रायुडू-रैना की फिफ्टी के बाद दीपक चहर ने गेंद से मचाया धमाल, चेन्नई की रोमांचक जीत

हैदराबाद, 22 अप्रैल: पहले अंबाती रायुडू और सुरेश रैना की शानदार बैटिंग और फिर दीपक चहर की दम�..

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: April 22, 2018 08:28 PM2018-04-22T20:28:09+5:302018-04-22T20:44:39+5:30

ipl 2018 ambati rayudu and raina fifty deepak chahar helps chennai superkings win against sunrisers hyderabad | SRH vs CSK: रायुडू-रैना की फिफ्टी के बाद दीपक चहर ने गेंद से मचाया धमाल, चेन्नई की रोमांचक जीत

Chennai Superkings Vs Sunrisers Hyderabad

googleNewsNext

हैदराबाद, 22 अप्रैल: पहले अंबाती रायुडू और सुरेश रैना की शानदार बैटिंग और फिर दीपक चहर की दमदार गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने रविवार को आईपीएल-11 के 20वें मुकाबले में चार रन से हरा दिया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने धीमी शुरूआत से उबरते हुए रायुडू (79) और रैना (नाबाद 53) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 182 रन बनाये। जवाब में मेजबान टीम 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 178 रन ही बना सकी।

चेन्नई के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतिम ओवरों में 12 गेंदों पर नाबाद 25 रन जोड़े। रायुडू और रैना ने मिलकर तीसरे विकेट के लिये 112 रन की अहम भागीदारी निभायी क्योंकि नौ ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर दो विकेट पर 41 रन था लेकिन अंतिम 11 ओवर में टीम ने एक विकेट पर 141 रन जोड़कर चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

इसके बाद दीपक चहर की गेंदबाजी ने सनराइजर्स को मुश्किल में डाल दिया। चहर ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट झटके। कप्तान केन विलियम्सन (84 रन) का आईपीएल में छठा अर्धशतक और यूसुफ पठान (45 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिये 79 रन की भागीदारी भी मेजबान टीम के काम नहीं आ सकी।  चेन्नई सुपरकिंग्स इस तरह पांच मैच में चौथी जीत से आठ अंक लेकर शीर्ष स्थान पर पहुंच गयी जबकि सनराइजर्स के इतने ही मैचों में छह अंक हैं और वह चौथे नंबर पर कायम है। (और पढ़ें- सचिन तेंदुलकर की 20 साल पुरानी वो तूफानी पारी, मोहम्मद कैफ ने ऐसे किया याद)

चहर की घातक गेंदबाजी

चहर ने अपने पहले ओवर में सलामी बल्लेबाज रिकी भुई को आउट किया जो मेडन रहा। दूसरे ओवर में उन्होंने मनीष पांडे और तीसरे ओवर में दीपक हुड्डा को पवेलियन भेजकर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये चीजें आसान कर दीं।

महज 22 रन पर तीन विकेट गंवानी वाली हैदराबाद की टीम के कप्तान विलियम्सन और शकिब अल हसन ने टीम को संभाला। लेकिन शानदार क्षेत्ररक्षण करने वाले कर्ण शर्मा ने अपने पहले ही ओवर में शाकिब (24 रन, 19 गेंद दो चौके और एक छक्का) का विकेट झटक लिया, जिनके आउट होते ही चौथे विकेट की 49 रन की भागीदारी का अंत हुआ। (और पढ़ें: IPL 2018: पंजाब से हार के बाद कार्तिक ने डकवर्थ लुईस नियम पर जताई नाराजगी, दी ये सलाह)

इसके बाद विलियम्सन (51 गेंद में पांच चौके और इतने ही छक्के) और पठान (27 गेंद में एक चौके ओर चार छक्के) ने मिलकर घरेलू दर्शकों की उम्मीदें बढ़ा दी। विलियम्सन ने 15वें ओवर में कर्ण शर्मा पर तीन छक्के जड़कर 22 रन जुटाये। हालांकि, ड्वेन ब्रावो ने उनकी आशाओं पर पानी फेरते हुए विलियम्सन को हवा में खेलने पर मजबूर कर दिया और रविंद्र जडेजा ने आगे बढ़कर शानदार कैच लपका। 

पठान भी अगले ओवर में पवेलियन लौट गये, हालांकि इससे पहले उन्होंने भी कुछ खूबसूरत शाट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। इसके बाद अंतिम छह गेंद में टीम को 19 रन बनाने थे जो संभव नहीं हो सका। दोनों टीमों की बल्लेबाज में शुरूआती धीमी रही लेकिन अंत में दोनों के बल्लेबाजों ने आक्रामक प्रदर्शन किया, पर घरेलू टीम अंत में पिछड़ गयी।

चेन्नई की धीमी शुरुआत

इससे पहले मेजबान टीम ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 22 रन देकर एक विकेट), बिली स्टैनलेक और शाकिब उल हसन ने अच्छी शुरूआत करायी। पहले तीन ओवर में इन गेंदबाजों के ओवरों में क्रमश: दो, दो और चार रन ही बने। चौथे ओवर में शेन वॉटसन (09) भुवी की गेंद को समझने में असफल रहे और मिडविकेट पर हुड्डा को कैच देकर पवेलियन पहुंच गये। 

छह ओवर के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर एक विकेट पर 27 रन था जो आईपीएल के 11वें सत्र में पावरप्ले में सबसे न्यूनतम स्कोर भी है। 

फाफ डु प्लेसिस (11) भी लंबी पारी नहीं खेल सके। राशिद खान (चार ओवर में 49 रन देकर एक विकेट) के स्पैल की पहली गेंद का अनुमान नहीं लगा पाये जो उनके बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों में चली गयी।  दस ओवर के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर दो विकेट पर 54 रन था जो इतने ओवर में उनका अब तक का न्यूनतम स्कोर भी है। 

रैना और रायुडू क्रीज पर थे। अगले ओवर की अंतिम दो गेंद में रैना (43 गेंद में पांच चौके और दो छक्के) ने राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े, जिससे टीम इसमें 16 रन जोड़ने में सफल रही। चेन्नई के लिये 14वां ओवर अच्छा रहा जिसमें रायुडू ने तीन चौके और एक छक्के से 19 रन बने।  रायुडू (37 गेंद, नौ चौके और चार छक्के) ने इसके बाद दो गेंद खेली और 27 गेंद में छह चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। (और पढ़ें- ऋषभ पंत के पास है युवराज सिंह जैसे छक्के जड़ने की क्षमता: मनदीप सिंह)

Open in app