India vs South Africa: विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी, जानें प्लेइंग इलेवन के बारे में

India vs South Africa: विराट कोहली ने दौरा शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पर निशाना साधकर नयी चर्चा शुरू कर दी थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 26, 2021 01:29 PM2021-12-26T13:29:29+5:302021-12-26T13:46:34+5:30

India vs South Africa 1st Test virat kohli India have won toss and have opted to bat | India vs South Africa: विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी, जानें प्लेइंग इलेवन के बारे में

कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कप्तान बनने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।भारत ने दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा 1992 में किया था।अभी तक यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है।

India vs South Africa: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उसकी धरती पर शिकस्त देने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने को बेताब है। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन मैचों की शृंखला के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरा है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के अलावा आलराउंडर के रूप में शार्दुल ठाकुर टीम में लिये गये हैं।

रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। श्रेयस अय्यर की फॉर्म पर अजिंक्य रहाणे के अनुभव को प्राथमिकता दी गयी है। रहाणे और तेज गेंदबाजी आलराउंडर ठाकुर की टीम में वापसी  हुई है।  दक्षिण अफ्रीका ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को पदार्पण का मौका दिया है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका का पहला दौरा 1992 में किया था, लेकिन वह अभी तक यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। ऐसे में कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कप्तान बनने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। दक्षिण अफ्रीका अब पहले की तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मजबूत टीम नहीं रही क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से वह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

भारतीय टीम विशेषकर कोहली के लिये यह श्रृंखला कई मायनों में महत्वपूर्ण है और वे इसे यादगार बनाने के लिये प्रतिबद्ध होंगे। कोहली उस टीम के खिलाफ अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे जिसके केवल दो खिलाड़ियों कप्तान डीन एल्गर (69 टेस्ट) और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (53 टेस्ट) ने ही 50 से अधिक मैच खेले हैं।

भारत के लिये अच्छी खबर है कि कैगिसो रबाडा का साथ देने के लिये विश्व के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक एनरिच नोर्किया नहीं होंगे। जहां तक भारतीय बल्लेबाजों का सवाल है तो उन्हें बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज को लेकर अधिक चिंता नहीं होगी।

टीम इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अजिंक्य रहाणे।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उपकप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रासी वैन डर डूसेन, वियान मुल्डर, मार्को जेनसेन।

Open in app