IND vs ENG, 5th T20: पहला मैच गंवाने के बाद भारत ने जीती टी-20 सीरीज, फाइनल में इंग्लैंड को चटाई धूल

India vs England, 5th T20: भारत के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम लगातार विकेट गंवाती रही। यही वजह रही कि वह लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रहे।

By अमित कुमार | Published: March 20, 2021 10:47 PM2021-03-20T22:47:22+5:302021-03-20T22:52:03+5:30

India vs England 5th T20 virat kohli and team win t20 series against england | IND vs ENG, 5th T20: पहला मैच गंवाने के बाद भारत ने जीती टी-20 सीरीज, फाइनल में इंग्लैंड को चटाई धूल

भारतीय टीम। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 68 रन डेविड मलान ने बनाए।सीरीज का पहला मुकाबला गंवाने के बाद भारत ने दमदार वापसी की।भारत की इस जीत में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा का अहम रोल रहा।

IND vs ENG, 5th T20I, England tour of India, 2021: सीरीज का पहला मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने पांचवें टी-20 मैच में इंग्लैंड को 36 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने टी-20 सीरीज पर कब्जा भी जमा लिया। 225 जैसे पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने दिया। 

भुवनेश्वर कुमार ने पारी के पहले ही ओवर में जेसन रॉय को खाता खोले बिना ही बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद जोस बटलर और डेविड मलान ने महज 75 गेंदों में 130 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा। जोस बटलर ने 34 गेंदों में 52 रन बनाए। बटलर को भुवनेश्वर कुमार ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया।

शार्दुल ठाकुर ने 7 के स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो को सूर्य कुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर में डेविड मलान को क्लीन बोल्ड कर शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। हार्दिक पंड्या ने अगले ही ओवर में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन को एक के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा भारत को बड़ी सफलता दिलाई।  

कोहली-रोहित ने निभाई 94 रनों की साझेदारी

इससे पहले भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा किया। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने शुरू के मैचों में अपनी तेज रफ्तार से भारतीयों को परेशान किया था लेकिन रोहित (34 गेंद में 64 रन) और कोहली (52 गेंद में नाबाद 80 रन) ने इनके खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाते हुए पहले विकेट के लिये 94 रन की साझेदारी बनायी। 

सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने भी बनाए तेजी से रन

उनके अलावा सूर्यकुमार यादव (17 गेंद में 32 रन) और हार्दिक पंड्या (17 गेंद में नाबाद 39 रन) ने भी योगदान दिया। मेजबानों ने अंतिम पांच ओवरों में 67 रन जोड़कर विपक्षी टीम को जीत के लिये विशाल लक्ष्य दिया। बेन स्टोक्स और आदिल राशिद को छोड़कर इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों ने 10 रन प्रति ओवर से ज्यादा लुटाये जिसमें क्रिस जोर्डन (57 रन देकर कोई विकेट नहीं) सबसे ज्यादा खर्चीले रहे। 

लोकेश राहुल को बाहर रख टी नटराजन को मिला मौका

भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को बाहर रखने का फैसला किया ताकि तेज गेंदबाज टी नटराजन के रूप में अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सके। राहुल के नहीं खेलने से कोहली ने रोहित के साथ पारी का आगाज करने का फैसला किया जो टीम के लिये काफी बढ़िया साबित हुआ और इन दोनों ने 54 गेंद में 94 रन जोड़े। इस भागीदारी में रोहित से ज्यादातर रन बटोरे और कोहली दूसरे छोर पर स्ट्रोक्स भरी पारी का लुत्फ उठाते दिखे। 

छक्का लगाकर रोहित ने पूरा किया अर्धशतक

पहले दो मैचों में रोहित को आराम दिया गया था लेकिन वह अगले दो मैचों में कुछ अच्छा नहीं कर सके लेकिन उन्होंने शनिवार को बड़े मैच में अपनी ख्याति के अनुरूप पारी खेली। रोहित ने अपने पांचों छक्के अपने ‘ट्रेडमार्क’ शॉट से लगाये। उनके स्ट्रेट ड्राइव्स भी काफी मनोरंजक रहे जिसमें पहले ही ओवर में मार्क वुड पर लगा शॉट था। कोहली ने भी वुड की गेंद को स्टैंड तक पहुंचाया जिसके बाद वह काफी जोश में भर गये। रोहित ने अपना अर्धशतक छक्का लगाकर किया जो बिलकुल भी हैरानी भरा नहीं था। 

विराट कोहली ने टीम के लिए बनाए सबसे अधिक 80 रन

लेकिन इसके बाद वह स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गये। इसके बाद कोहली ने अपनी पारी को खूबसूरत ढंग से आगे बढ़ाया जिसमें उन्हें दूसरे छोर पर सूर्यकुमार का साथ मिला जिन्होंने अपने पदार्पण मैच की लय को यहां भी जारी रखा। मुंबई के इस बल्लेबाज ने लेग स्पिनर आदिल राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े। इसके बाद जोर्डन पर लगातार तीन चौके जमाये जिससे इस ओवर में 19 रन बने और तब भारत का स्कोर 12 ओवर में एक विकेट पर 133 रन था। कोहली ने फिर हार्दिक के साथ मिलकर भारत को 200 रन के पार कराया।

Open in app