Ind vs ENG: चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की नजरें जीत पर, सीरीज जीत के लिए दोहराना होगा 82 साल पुराना इतिहास

India vs England 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट साउथम्पटन में खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 29, 2018 11:40 AM2018-08-29T11:40:15+5:302018-08-29T11:40:15+5:30

India vs England 4th Test: Preview, head to head, suqad, timing, stats, India eye to win at Southampton | Ind vs ENG: चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की नजरें जीत पर, सीरीज जीत के लिए दोहराना होगा 82 साल पुराना इतिहास

भारत और इंग्लैंड के बीच साउथम्पटन में खेला जाएगा चौथा टेस्ट

googleNewsNext

लंदन, 29 अगस्त: भारत और इंग्लैंड की टीमें पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट में गुरुवार (30 अगस्त) से साउथम्पटन के रोज बाउल मैदान में आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड सीरीज में अभी 2-1 से आगे है, ऐसे में भारतीय टीम को सीरीज जीतने के लिए बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। इंग्लैंड ने बर्मिंघम में खेला गया पहला टेस्ट 31 रन से और लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्ट एक पारी और 159 रन से जीता था। 

वहीं भारतीय टीम ने वापसी करते हुए नॉटिंघम में खेला गया तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता था। अब तक सीरीज में दो शतक जमा चुके विराट कोहली ने उदाहरण बनकर टीम का नेतृत्व किया है और अब एक बार फिर उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

सीरीज जीतने के लिए भारत को दोहराना होगा 82 साल पुराना इतिहास

1-2 से पिछड़ रही टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के लिए 82 साल पुराना इतिहास दोहराना होगा। टेस्ट इतिहास में अब तक सिर्फ एक टीम ही पहले दो टेस्ट गंवाने के बाद वापसी करते हुए टेस्ट सीरीज जीत सकी है। ये कमाल 1936-37 में सर डॉन ब्रैडमैन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में पहले दो टेस्ट गंवाने के बाद वापसी करते हुए टेस्ट सीरीज जीतते हुए किया था। 

इंग्लैंड में कैसा रहा है भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

इंग्लैंड में भारतीय टीम का टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में खेले गए 60 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 32 जबकि भारत ने 7 मैच खेले हैं, बाकी के 21 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

भारत vs इंग्लैंड का कुल टेस्ट रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 120 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिनमें इंग्लैंड ने 45 जबकि भारत ने 26 मैच जीते हैं जबकि 49 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

साउथम्पटन में भारत vs इंग्लैंड का टेस्ट रिकॉर्ड

साउथम्पटन के रोज बाउल में अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच एक ही टेस्ट मैच खेला गया है। 2014 में खेले गए इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 266 रन के बड़े अंतर से मात दी थी।

दोनों टीमों में बाकी दो टेस्ट के लिए हुए हैं बदलाव

भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमों ने बाकी दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीमों में बदलाव किए हैं। भारत ने आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए मुरली विजय और कुलदीप यादव की जगह पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को मौका दिया है। इन दोनों को ही अपना टेस्ट डेब्यू करना बाकी है।

वहीं इंग्लैंड ने चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो की जगह जेम्स विंसे को बुलाया गया है जिन्हें जेमी पोर्टर की जगह शामिल किया गया है। 

मैच की तारीख: 30-अगस्त-03 सितंबर, 2018 

मैच का समय: 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: द रोज बाउल, साउथम्पटन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

चौथे-पांचवें टेस्ट के लिए टीम इंडिया 

शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली(कप्तान), दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, इशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी।

चौथे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम:

जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरेस्टो (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, कीटोन जेनिंग्स, ओली पोप, क्रिस वोक्स, जेम्स विंसे, बेन स्टोक्स, सैम कर्रन, एलेस्टेयर कुक, जोस बटलर, आदिल राशिद।

Open in app