IND vs ENG: कुलदीप ने बढ़ाई अंग्रेजों की टेंशन, दूसरे टी20 से पहले इंग्लैंड 'बॉलिंग मशीन' से कर रहा तैयारी

India vs England, 2nd t20i Preview: टीम इंडिया से निपटने के लिए इंग्लैंड टीम दूसरे टी20 के लिए स्पिन मशीन से कर रहा है तैयारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 5, 2018 03:44 PM2018-07-05T15:44:32+5:302018-07-05T16:05:48+5:30

India vs England, 2nd t20i Preview, England eye to find Kuldeep Yadav answer, India eye to win series | IND vs ENG: कुलदीप ने बढ़ाई अंग्रेजों की टेंशन, दूसरे टी20 से पहले इंग्लैंड 'बॉलिंग मशीन' से कर रहा तैयारी

कुलदीप यादव

googleNewsNext

कार्डिफ, 05 जुलाई: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में शानदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया  जब शुक्रवार को कार्डिफ में दूसरे टी20 में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ सीरीज पर कब्जा जमाने पर होंगी। भारत ने मैनचेस्टर में खेले गए पहले टी20 में कुलदीप यादव (24/5) की बेहतरीन गेंदबाजी और केएल राहुल के जोरदार शतक की बदौलत 10 गेंदें बाकी रहते ही 160 रन का लक्ष्य 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था।

टीम इंडिया अगर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टी20 भी जीत लेती है तो ये उसकी लगातार छठी टी20 सीरीज जीत होगी। इसका सिलसिला पिछले साल सितंबर से शुरू हुआ था। साथ ही अगर टीम इंडिया ये सीरीज 2-0 से जीत लेती है तो वह आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और अपने बीच फासला कम कर लेगी। अगर टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 3-0 से हराया तो वह ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक पर काबिज पाकिस्तान के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

कुलदीप से निपटने के लिए 'स्पिन मशीन' से तैयारी कर रहा है इंग्लैंड 

पहले टी20 में इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव की फिरकी के आगे बेबस नजर आए थे। कुलदीप ने 5 विकेट झटकते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को बेबस कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्पिन खतरे से निपटने के लिए इंग्लैंड की टीम कार्डिफ टी20 से पहले स्पिन बॉलिंग मशीन मेरलिन (Merlyn) से प्रैक्टिस कर रही है। इंग्लैंड ने इससे पहले इस मशीन का इस्तेमाल 2005 की एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न से निपटने के लिए किया था।

पढ़ें: Ind vs Eng: कुलदीप यादव की फिरकी का कमाल, 5 विकेट झटकते हुए रच दिया नया इतिहास

पहले टी20 में स्पिन के आगे फ्लॉप होने के बावजूद इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी जेसन रॉय और जोस बटलर ने अच्छे प्रदर्शन से उम्मीद जगाई थी और 5 ओवर में 50 रन जोड़ते इंग्लैंड को तूफानी शुरुआत दिलाई थी। इन दोनों की बेहतरीन बैटिंग ने भारतीय तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव को बेअसर कर दिया था। 

टीम इंडिया में शामिल होंगे क्रुनाल पंड्या?

स्पिन गेंदबाजी की सफलता को देखते हुए दूसरे टी20 में क्रुनाल पंड्या को मौका मिल सकता है, जो बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हैं। हालांकि इसकी संभावना कम दिखती है और मैनचेस्टर में युजवेंद्र चहल (4 ओवर में 34 रन) के महंगे साबित होने के बावजूद उनके ही खेलने की संभावना ज्यादा है। 

पढ़ें: वीडियो: सचिन तेंदुलकर इस दो साल के बच्चे की बैटिंग को देख हुए हैरान, ट्विटर पर की तारीफ

हालांकि पहले टी20 में जोरदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया में किसी तरह के बदलाव की संभावना कम ही है। ओपनिंग में शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी पहले टी20 में फ्लॉप रही थी। लेकिन रोहित शर्मा ने 32 रन की अच्छी पारी खेली थी। 

पढ़ें: IND vs ENG: टीम इंडिया की बस में विराट के साथ कार्डिफ गईं अनुष्का शर्मा, तस्वीर हुई वायरल

केएल राहुल ने जोरदार शतक जड़ते हुए इंग्लैंड दौरे का आगाज किया है। कप्तान कोहली से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद होगी। धोनी को पिछले मैच में बैटिंग का मौका नहीं मिला था। इसके अलावा टीम के पास सुरेश रैना और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या जैसे स्टार खिलाड़ी भी मौजूद हैं।

मैच की तारीख: 06 जुलाई 2018

मैच स्थान: सोफिया गार्डंस, कार्डिफ

मैच का समय: रात 10 बजे

दूसरे टी20 के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुनाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव। 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरोस्टो, जैक बॉल, जोस बटलर, (विकेटकीपर), सैम कूरन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, डेविड विली, डेविड मलान।

Open in app