अब तक फटाफट क्रिकेट में अपना जलवा दिखाने के बाद अफगानिस्तान की टीम टेस्ट क्रिकेट डेब्यू करने को तैयार है। अफगान टीम गुरुवार से भारत के खिलाफ बेंगलुरु में अपना पहला टेस्‍ट मैच खेलने उतरेगी और यह उसके लिए ऐतिहासिक टेस्ट होगा। इस टेस्ट मैच में खेलने के साथ ही अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बन जाएगा। अफगानिस्तान की कमान असगर स्टैनिकजई के हाथों में है। आइए एक नजर डालें अफगानिस्तान टीम के उन 5 खिलाड़ियों पर जिन पर इस टेस्ट मैच में निगाहें रहेंगी।

राशिद खान - सीमित ओवर क्रिकेट में अब तक धमाल मचाने वाले राशिद खान की इस टेस्ट मैच में असली परीक्षा अब शुरू होगी। यह सभी जानते हैं कि राशिद टी-20 का बेहतरीन गेंदबाज है, लेकिन उनकी परीक्षा तो तब शुरू होगी जब वह टेस्ट मैच में गेंदबाजी करेंगे। वैसे राशिद के नाम वनडे में सबसे तेज 100 विकेट और टी-20 में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। आईपीएल में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। इस टेस्ट में भारत के लिए राशिद खान सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।  (पढ़ें: Ind vs Afg: कोहली के बगैर उतरेगी भारतीय टीम, अफगानिस्तान की टीम करेगी टेस्ट में डेब्यू)

मुजीब उर रहमान - भारतीय बल्लेबाजों के लिए राशिद खान के अलावा मुजीब उर रहमान भी मुसीबतें पैदा कर सकते हैं। मुजीब ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। उनके पास भारतीय कंडीशन में खेलने का अनुभव होने के साथ भारतीय बल्लेबाजों के खेलने का तरीका भी अच्छे से जानते हैं। इस टेस्ट में मुजीब उर रहमान भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

असगर स्टैनिकजई - अफगानिस्तान टीम की कमान असगर स्टैनिकजई के हाथों में है और वह टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। भारत अफगानिस्तान का काफी करीबी सहयोगी रहा है और बीसीसीआई ने अफगानिस्तान की टीम के अभ्यास के लिए अपने स्टेडियम खोले हैं। अब असगर के पास भारतीय पिचों पर खेलने का अच्छा खासा अनुभव हैं यानि यह उनका होम ग्राउंड हैं। इनके पास 86 वनडे में 1681 रन और 54 टी-20 मैचों में 939 रन बनाए हैं। यह अनुभव भारतीय गेंदबाजों को मुश्किल में डाल सकता हैं। (यह भी पढ़ें: IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट की जंग, टीम इंडिया के इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहे)

मोहम्मद नबी - अफगानिस्तान टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नबी भी भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। नबी अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से भारतीय टीम को मुश्किल में डाल सकते हैं। नबी ने अफगान टीम के लिए कुल 98 वनडे और 63 टी-20 खेलें हैं। वनडे में अफगानिस्तान की तरफ से वह सबसे ज्यादा विकेट और रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 103 विकेट और 2287 रन हैं।

मोहम्मद शहजाद - टी-20 क्रिकेट में अफगानिस्तान टीम के लिए शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी मोहम्मद शहजाद से भी टीम को काफी उम्मीदें होंगी और वो भारत के लिए खतरा बन सकते हैं। शहजाद बल्लेबाजी के अलावा विकेटकीपिंग में भी कमाल कर सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) :

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा कुलदीप यादव, इशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान : असगर स्टेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, एहसानुल्लाह जनात, नासीर जमाल, हशमतुल्ला शाहिदी, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जाहिर खान, अमीर हमजा होताक, सैयद अहमद शिरजाद, यामिन अहमदजई वफादार और मुजीब उर रहमान।