IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट की जंग, टीम इंडिया के इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

India vs Afghanistan: भारत-अफगानिस्ता की जंग में टीम इंडिया के इन 7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 13, 2018 03:19 PM2018-06-13T15:19:49+5:302018-06-13T15:28:23+5:30

India vs Afghanistan, One-Off Test: Indian team 7 players to watch out for | IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट की जंग, टीम इंडिया के इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

अजिंक्य रहाणे

googleNewsNext

नई दिल्ली, 13 जून: भारत और अफगानिस्तान की टीमों के बीच 14 जून से शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट मैच न सिर्फ अगानिस्तान के लिए ऐतिहासिक होगा बल्कि ये टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होगा। जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे से पहले ये मैच एक तरह से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए लिटमस टेस्ट की तरह होगा। 

इस टेस्ट के लिए टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। इस टेस्ट मैच के साथ ही अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बन जाएगा। इस टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की कमान असगर स्टैनिकजई के हाथों में होगी। आइए एक नजर डालें टीम इंडिया के उन 7 खिलाड़ियों पर जिन पर रहेंगी इस टेस्ट मैच में निगाहें।

अजिंक्य रहाणे (कप्तान): इंग्लैंड दौरे की वनडे और टी20 टीम से बाहर होने के बाद रहाणे के लिए ये मैच टेस्ट टीम में अपना दावा पुख्ता करने का सुनहरा अवसर होगा। उनके कंधे पर टीम की कमान भी है, ऐसे में वह बैटिंग और कप्तानी दोनों ही जिम्मेदारी में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन जरूर करना चाहेंगे। रहाणे ने अपने करियर में अब तक 44 टेस्ट में 9 शतक और 12 अर्धशतक की मदद से 2883 रन बनाए हैं।  (पढ़ें: Ind vs Afg: कोहली के बगैर उतरेगी भारतीय टीम, अफगानिस्तान की टीम करेगी टेस्ट में डेब्यू)

चेतेश्वर पुजारा: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बल्ले से नाकाम रहे पुजारा के लिए ये टेस्ट इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करने का मौका होगा। पुजारा काउंटी क्रिकेट में भी लंबे फॉर्मेट्स में अपना प्रभाव छोड़ पाने में नाकाम रहे। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में वह अपने बल्ले का जौहर जरूर दिखाना चाहेंगे। पुजारा ने अब तक 57 टेस्ट मैचों में 14 शतक और 17 अर्धशतक की मदद से 4496 रन बनाए हैं। 

दिनेश कार्तिक: दिनेश कार्तिक के लिए ये बड़ा मौका है, वह 8 साल बाद टीम इंडिया के लिए अपना पहला टेस्ट खेलेंगे। रिद्धिमान साहा के चोटिल होने की वजह से दिनेश कार्तिक को इस टेस्ट में मिला मौका उनके लिए सुनहरे अवसर से कम नहीं है। इस टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन इंग्लैंड दौरे पर उनकी टेस्ट टीम में एंट्री के दरवाजे खोल देगा। दिनेश कार्तिक ने अब तक 23 टेस्ट में एक शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1000 रन बनाए हैं। (पढ़ें: IND Vs AFG: नवदीप सैनी के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद गंभीर ने बेदी और चेतन चौहान पर कसा तंज)

केएल राहुल: आईपीएल में जोरदार प्रदर्शन के बाद राहुल की नजरें इंग्लैंड दौरे से पहले एक और बेहतरीन प्रदर्शन पर होंगी। ये टेस्ट उनके लिए इंग्लैंड दौरे की टेस्ट टीम के लिए अपना दावा  ठोकना का भी मौका होगा।  राहुल ने अब तक अपने करियर में 23 टेस्ट मैचों में 4 शतक और 10 अर्धशतक की मदद से 1458 रन बनाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन/रवींद्र जडेजा: वनडे-टी20 टीम से जगह गंवा चुके इन दोनों स्टार गेंदबाजों के पास इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी जगह पुख्ता करने का मौका होगा। अश्विन तो युवा स्पिनरों कुलदीप और चहल से मिल रही चुनौती के चलते लेग स्पिन भी फेंकने लगे हैं। अश्विन ने अब तक 57 टेस्ट में 311 विकेट लिए हैं तो वहीं जडेजा ने 35 टेस्ट में 165 विकेट झटके हैं।  (पढ़ें: कभी 250 रुपये के लिए मैच खेलता था यह क्रिकेटर, गंभीर की मदद के बाद टीम इंडिया में चयन)

हार्दिक पंड्या: इस ऑलराउंडर के लिए इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका दौरे की नाकामी को पीछे छोड़ने का मौका होगा। पंड्या के टेस्ट टीम इंडिया में जगह पर सवाल उठने लगे हैं। इस एकमात्र टेस्ट से उनके पास इंग्लैंड टेस्ट टीम के लिए अपना दावा मजबूत करने का अवसर होगा। पंड्या ने अब तक 6 टेस्ट में 297 रन बनाने के साथ ही 7 विकेट भी झटके हैं।

नवदीप सैनीः इस युवा तेज गेंदबाज को पहली बार टीम इंडिया में जगह मिली है। दिल्ली के लिए खेलने वाले सैनी ने पिछले रणजी सीजन में 8 मैच में 34 विकेट लेकर तहलका मचा दिया। सैनी को अगर इस टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में जगह मिली तो ये न सिर्फ उनका डेब्यू होगा बल्कि उनके पास भविष्य की राह बनाने का मौका होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

अफगानिस्तान: असगर स्टेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, एहसानुल्लाह जनात, नासीर जमाल, हशमतुल्ला शाहिदी, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जाहिर खान, अमीर हमजा होताक, सैयद अहमद शिरजाद, यामिन अहमदजई वफादार, मुजीब उर रहमान में से

Open in app