Billie Jean King Cup: दो दिन में 2 देश को भारत ने कूटा, चीनी ताइपे को 2-1 से हराने के बाद दक्षिण कोरिया को 2-1 से दी मात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2024 07:41 PM2024-04-12T19:41:10+5:302024-04-12T19:49:23+5:30

Billie Jean King Cup: अंकिता रैना भारत की बढ़त को मजबूत करने में नाकाम रही। सुजेओंग जांग के खिलाफ उनकी 2-6, 3-6 से हार से कोरिया ने मुकाबले में वापसी की।

Billie Jean King Cup India defeated 2 countries in two day defeating Chinese Taipei 2-1, defeated South Korea 2-1 | Billie Jean King Cup: दो दिन में 2 देश को भारत ने कूटा, चीनी ताइपे को 2-1 से हराने के बाद दक्षिण कोरिया को 2-1 से दी मात

file photo

Highlightsजीत हासिल करके भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई। अंकिता ने हालांकि युगल मुकाबले में सुधार किया। प्रशांत ओशिनिया (3-0) और चीनी ताइपे (2-1) को हराया था लेकिन चीन से (0-3) हार गये थे।

Billie Jean King Cup: भारत ने चीन के चांग्शा में बिली जीन किंग कप के एशिया ओशिनिया ग्रुप-एक मुकाबले में शुक्रवार को दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर अपनी तीसरी जीत हासिल की।   इस जीत के साथ भारत पूल ए में तीन जीत और एक हार के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। विश्व रैंकिंग में 379वें स्थान पर काबिज रुतुजा भोसले ने सोह्युन पार्क के खिलाफ 6-2, 6-2 से आसान जीत हासिल करके भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई। अंकिता रैना भारत की बढ़त को मजबूत करने में नाकाम रही। सुजेओंग जांग के खिलाफ उनकी 2-6, 3-6 से हार से कोरिया ने मुकाबले में वापसी की।

अंकिता ने हालांकि युगल मुकाबले में सुधार किया। अंकिता और प्रार्थना थोम्बरे की भारतीय जोड़ी ने पार्क और डेबिन किम की कोरियाई जोड़ी को एक घंटे और 33 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की। भारत ने इससे पहले प्रशांत ओशिनिया (3-0) और चीनी ताइपे (2-1) को हराया था लेकिन चीन से (0-3) हार गये थे।

छह-टीम की एशिया/ओशिनिया ग्रुप एक प्रतियोगिता में शीर्ष दो टीमों को प्ले-ऑफ में जगह बनायेगी। जबकि निचली दो टीमों को 2025 में ग्रुप दो में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। भारतीय टेनिस टीम शनिवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। रुतुजा भोसले ने एकल मैच जबकि प्रार्थना थोम्बरे और अंकिता रैना ने युगल मुकाबला जीता जिससे भारत ने चीन के चांगशा में बिली जीन किंग कप एशिया ओसनिया ग्रुप-1 मुकाबले में चीनी ताइपे को 2-1 से हरा दिया था।

ओसाका की जीत से जापान बिली जीन किंग कप के क्वालीफायर्स में मजबूत स्थिति में

नाओमी ओसाका ने शुक्रवार को कजाकिस्तान की यूलिया पुतिनत्सेवा पर 6-2, 7-6 की जीत से जापान को बिली जीन किंग कप फाइनल में पहुंचने के करीबी ला दिया है। चार बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन की जीत के बाद तोक्यो में नाओ हिबिनो ने अन्ना डेनिलिना पर 6-1, 6-0 से जीत दर्ज की और जापान की बढ़त को 2-0 कर दिया।

जापान के अलावा शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में मैक्सिको पर 2-0 की बढ़त ले ली। नवंबर में होने वाले फाइनल में पहुंचने के लिए जापान और ऑस्ट्रेलिया को शनिवार के  उलट एकय या युगल मैच में जीत की जरूरत है। इसके फाइनल का आयोजन स्पेन के सेविला में नवंबर में होगा।

जिसमें क्वालीफायर के आठ विजेता गत चैंपियन कनाडा, उपविजेता इटली, मेजबान देश स्पेन और एक वाइल्ड कार्ड टीम शामिल होगी। ब्रिस्बेन में अरीना रोडियोनोवा और डारिया सैविले ने शुरुआती एकल जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को मैक्सिको पर 2-0 की बढ़त दिला दी। रोडियोनोवा ने गिउलिआना ओल्मोस को 3-6, 6-3, 6-1 से हराया, इससे पहले सैविले ने मार्सेला जकारियास को 6-1, 6-0 से हराया।

Web Title: Billie Jean King Cup India defeated 2 countries in two day defeating Chinese Taipei 2-1, defeated South Korea 2-1

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे