Ind vs Afg: कोहली के बगैर उतरेगी भारतीय टीम, अफगानिस्तान की टीम करेगी टेस्ट में डेब्यू

India vs Afghanistan Test Match भारत अफगानिस्तान का काफी करीबी सहयोगी रहा है और बीसीसीआई ने हमदर्दी दिखाते हुए उसकी टीम के अभ्यास के लिए अपने स्टेडियम खोल दिए।

By भाषा | Published: June 13, 2018 03:03 PM2018-06-13T15:03:13+5:302018-06-13T15:06:40+5:30

India vs Afghanistan: Only Test Match Preview and analysis | Ind vs Afg: कोहली के बगैर उतरेगी भारतीय टीम, अफगानिस्तान की टीम करेगी टेस्ट में डेब्यू

India vs Afghanistan: Only Test Match Preview and analysis

googleNewsNext

बेंगलुरु, 13 जून। कागजों में भले ही यह दमदार और कमजोर का मुकाबला नजर आ रहा है, लेकिन विश्व की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा अफगानिस्तान जब एकमात्र टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू होगा।

फुटबॉल विश्व कप के आगाज के बीच यह टेस्ट

अधिकतर खेल प्रेमियों का दिल और दिमाग रूस में लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे फुटबॉलरों के करिश्माई खेल पर लगा होगा, क्योंकि इसी दिन फीफा विश्व कप की शुरुआत हो रही है। तब क्रिकेट के धुर प्रशंसक राशिद खान को शिखर धवन और अंजिक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों के लिए फ्लिपर या गुगली करते हुए देखना पसंद करेंगे।

टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बन जाएगा अफगानिस्तान

जब भी कोई नई टीम किसी प्रारूप में पदार्पण करती है तो वह थोड़ा नर्वस रहती है, लेकिन युद्ध की विभीषिका झेल चुके अफगानिस्तान से जुड़े राजनीतिक-सामाजिक किस्सों ने इस मैच को अलग संदर्भ दे दिया है।

मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है। अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाला 12वां देश बन जाएगा और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेगी भारतीय टीम

भारत अफगानिस्तान का काफी करीबी सहयोगी रहा है और बीसीसीआई ने भी पूरी हमदर्दी दिखाते हुए उसकी राष्ट्रीय टीम के अभ्यास के लिए अपने स्टेडियम खोल दिए। लेकिन जब मैच शुरू होगा तो इतना स्पष्ट है कि अंजिक्य रहाणे की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपने इस नए प्रतिद्वंद्वी पर किसी तरह का रहम नहीं दिखाएगी और किसी भी तरह से उसे हल्के में नहीं लेगी।

विराट कोहली के बगैर उतरेगी भारतीय टीम

नियमित कप्तान विराट कोहली तथा दो मुख्य तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही भारतीय टीम लगभग छह महीने बाद टेस्ट मैच खेल रही हैं। भारतीय टीम इंग्लैंड के कड़े दौरे से पहले यहां बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी।

अफगानिस्तान की टीम पर डेब्यू का प्रेशर

अफगानिस्तान के लिये यह एक नयी तरह की जंग होगी, जिसका उसे अब तक अनुभव नहीं है। अफगानिस्तान के कोच फिल सिमन्स पहले ही कह चुके हैं कि उनके खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने तक पता नहीं चलेगा कि टेस्ट क्रिकेट असल में क्या है। 

राशिद खान की होगी असली परीक्षा

टेस्ट क्रिकेट एक अलग तरह की चुनौती है और राशिद जैसे खिलाड़ियों की असली परीक्षा अब शुरू होगी। यह सभी जानते हैं कि राशिद टी-20 का बेहतरीन गेंदबाज है, लेकिन उनकी परीक्षा तो तब शुरू होगी जब वह पांचवां ओवर करने के लिए आएंगें। अपना 15वें ओवर करते हुए उनकी बुद्धिमत्ता की परीक्षा होगी तो 23वें ओवर तक उसका संयम आंका जाएगा, जबकि 40वें ओवर तक पता चलेगा कि उनमें कितना दमखम है।

भारतीय बल्लेबाजों को रोकना अफगानिस्तान के लिए आसान नहीं

अब जबकि स्ट्राइक रेट का कोई दबाव नहीं होगा तब मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा अपने पांव जमाकर लंबी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे। भारत के इन अनुभवी बल्लेबाजों को रोकना अफगानिस्तान के लिए आसान नहीं होगा।

मुजीब रहमान को मुश्किल में डालेंगे रविचंद्रन अश्विन

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि अब तक एक भी चार दिवसीय मैच नहीं खेलने वाले 17 वर्षीय मुजीब क्या किंग्स इलेवन पंजाब के अपने साथी केएल राहुल को परेशानी में डाल पाएंगे। यहां उन्हें सीख देने के लिए रविचंद्रन अश्विन भी नहीं होंगे। इसके उलट वह भारतीय बल्लेबाजों को बता रहे होंगे कि मुजीब का सामना कैसे करना है।

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को रखना होगा नियंत्रण

यह भी देखना होगा कि शहजाद जैसा आक्रामक बल्लेबाज खुद पर कैसे नियंत्रण रखते हैं, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में अलग तरह के कौशल की जरूरत पड़ती है। अफगानिस्तान के कप्तान अशगर स्टेनिकजई ने दावा किया कि उनके स्पिनर भारतीय स्पिनरों से बेहतर हैं, लेकिन उनके बल्लेबाज नहीं जानते कि अपने कप्तान को कैसे सही साबित करना है।

ऐसा विकेट बनवा सकती है भारतीय टीम प्रबंधन

भारतीयों ने राशिद की गेंदबाजी को देखा, समझा और परखा है और वे यह जरूर जानते हैं कि यह लेग स्पिनर क्या नुकसान पहुंचा सकता है। यही वजह है कि भारतीय टीम प्रबंधन सख्त उछाल वाला विकेट बनवा सकता है क्योंकि स्पिनरों के लिये अनुकूल विकेट बनाने का दांव उल्टा पड़ सकता है।

अफगानी बल्लेबाजों का भारतीय गेंदबाजों से होगा सामना

अफगानिस्तान के लिए उसके स्पिनर नहीं बल्कि बल्लेबाज समस्या हैं। शहजाद और मोहम्मद नबी जैसे बल्लेबाज अश्विन और रविंद्र जडेजा का कैसे सामना करते हैं इसका सीधा प्रभाव अफगानिस्तान के प्रदर्शन पर पड़ेगा। यही नहीं इससे पहले उन्हें इशांत शर्मा की उछाल और उमेश यादव की तेज गेंदों का सामना करना होगा।

टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) : 

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा कुलदीप यादव, इशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान : अशगर स्टेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, एहसानुल्लाह जनात, नासीर जमाल, हशमतुल्ला शाहिदी, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जाहिर खान, अमीर हमजा होताक, सैयद अहमद शिरजाद, यामिन अहमदजई वफादार और मुजीब उर रहमान।

Open in app