IND vs NZ: रवि शास्त्री के बाद न्यूजीलैंड के कोच ने भारत के दौरे को लेकर सवाल खड़े किए, लगातार मैच से खिलाड़ी टूट रहे हैं, बायो-बबल पर सवाल

IND vs NZ: न्यूजीलैंड का भारत दौरा 17 नवंबर को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के साथ शुरू होगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 15, 2021 03:45 PM2021-11-15T15:45:06+5:302021-11-15T15:46:43+5:30

IND vs NZ Former India coach Ravi Shastri bio bubble player is not a machine New Zealand coach Gary Stead | IND vs NZ: रवि शास्त्री के बाद न्यूजीलैंड के कोच ने भारत के दौरे को लेकर सवाल खड़े किए, लगातार मैच से खिलाड़ी टूट रहे हैं, बायो-बबल पर सवाल

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि उनकी टीम ‘कठिन और चुनौतीपूर्ण’ स्पर्धा के लिए तैयार है।

googleNewsNext
Highlightsतेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन वापसी के लिए तैयार है।न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी अलग-अलग समय अवधि के लिए बायो-बबल में रहे हैं।मार्क चैपमैन और ईश सोढ़ी जैसे खिलाड़ी यूएई के बायो-बबल में बने रहे।

IND vs NZ: भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने बायो बबल पर सवाल खड़ा किया था। शास्त्री ने कहा था कि खिलाड़ी मशीन नहीं है। इन्हें भी आराम की जरूरत होती है। आईपीएल के बाद विश्व कप पर भी सवाल खड़े किए थे। इस बीच न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा इतना क्रिकेट सही नहीं है। खिलाड़ी भी थकते हैं। 

आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार का सामना करने के बाद महज तीन दिन बाद शुरू हो रहे भारत के दौरे को लेकर न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि उनकी टीम ‘कठिन और चुनौतीपूर्ण’ स्पर्धा के लिए तैयार है। न्यूजीलैंड का भारत दौरा 17 नवंबर को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के साथ शुरू होगा।

श्रृंखला का दूसरा और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 19 और 21 नवंबर को खेला जायेगा। इसके बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो मैचों की श्रृंखला के मैच कानपुर और मुंबई में खेले जाएंगे। स्टीड ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘ मेरी याद में यह पहली बार है जब हम टी20 विश्व कप के तुरंत बाद एक और श्रृंखला के लिए इतनी जल्दी पहुंच गए हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ निश्चित तौर पर यह मुश्किल और चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जो भी हो, यह हमारे सामने है।’’ टेस्ट टीम के ऐसे सदस्य, जो टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं वे पहले से ही भारत में हैं। न्यूजीलैंड की टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए यह काफी व्यस्त समय होगा क्योंकि अगले कुछ सप्ताह में उन्हें टेस्ट खिलाड़ियों को सुबह, जबकि टी20 खिलाड़ियों को शाम में अभ्यास कराना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे नौ से 10 खिलाड़ी पहले से ही भारत में है जो उन टेस्ट मैचों की तैयारी कर रहे हैं। उम्मीद है कि हम अपना स्तर ऊंचा कर भारत के खिलाफ वास्तव में शानदार प्रदर्शन कर सकेंगे।’’ न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी अलग-अलग समय अवधि के लिए बायो-बबल में रहे हैं।

उनके टी-20 टीम के 10 सदस्यों ने संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में प्रतिस्पर्धा किया था, जबकि ग्लेन फिलिप्स और जिमी नीशम जैसे अन्य खिलाड़ी ‘ द हंड्रेड’ का हिस्सा थे। सितंबर में पाकिस्तान का दौरा रद्द होने के बाद मार्टिन गुप्टिल, मार्क चैपमैन और ईश सोढ़ी जैसे खिलाड़ी यूएई के बायो-बबल में बने रहे।

न्यूजीलैंड के लिए कुछ अच्छी खबर है कि चोट के कारण टी20 विश्व कप की टीम से बाहर होने वाले तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन वापसी के लिए तैयार है। स्टीड ने कहा, ‘‘ लॉकी की बात करें तो वापसी के करीब है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम बस यह सुनिश्चित करेंगे कि वह वहां आराम से पहुंचे, और यात्रा के दौरान को समस्या ना हो। लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह चयन के लिए उपलब्ध होगा, जो हमारे लिए शानदार रहेगा।’’

Open in app