Ind vs Eng: चेन्‍नई टेस्‍ट में भारतीय गेंदबाजों ने 1000वां विकेट लेकर रचा इतिहास, विराट कोहली के नाम भी दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

India vs England, 2nd Test: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम के गेंदबाजों ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो आज से पहले कोई भारतीय टेस्ट कप्तान नहीं कर पाया था।

By अमित कुमार | Published: February 16, 2021 05:06 PM2021-02-16T17:06:59+5:302021-02-16T17:06:59+5:30

Ind vs Eng The wicket of Ben Foakes was the 1000th Test wicket by a bowler in Virat Kohli captaincy | Ind vs Eng: चेन्‍नई टेस्‍ट में भारतीय गेंदबाजों ने 1000वां विकेट लेकर रचा इतिहास, विराट कोहली के नाम भी दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टीम। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय गेंदबाजों ने इस टेस्ट मैच में 1000वां विकेट हासिल किया।ये 1000 विकेट विराट कोहली के टेस्ट कप्तान बनने के बाद हासिल किए गए हैं।विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद भारतीय गेंदबाजों का स्तर पहले से बेहतर हुआ है।

IND vs ENG, 2nd Test, England tour of India, 2021: चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से हराने वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। पहला टेस्ट गंवाने के बाद भारत ने इंग्लैंड को बड़े अंतर से पटखनी दी है। भारतीय टीम तीनों डजिपार्टमेंट में इंग्लैंड से बेहतर खेल का प्रदर्शन किया। इस मैच के दौरान भारतीय गेंदबाजों ने एक अनोखा कारनामा भी किया। 

दरअसल, भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। चौथे दिन के पहले सेशन की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन फोक्स को आउट करते ही कोहली की कप्तानी में 1000वां टेस्ट विकेट झटक लिया। साउथ अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के लिए एलन बॉर्डर और रिकी पॉन्टिंग यह कारनामा पहले ही कर चुके हैं। 

अपनी कप्तानी में 1000वां टेस्ट विकेट हासिल कर विराट अब उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इससे पता चलता है कि विराट कोहली कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 317 रन की बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। 

चेपॉक के मैदान पर इस जीत के साथ भारत डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में 69.7 अंक प्रतिशत और कुल 460 अंक के साथ न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। तालिका की शीर्ष दो टीमें लॉर्ड्स के मैदान पर जून में फाइनल खेलेगी। न्यूजीलैंड के नाम 70 अंक प्रतिशत के साथ कुल 420 अंक है। भारतीय टीम श्रृंखला का पहला मैच 227 रन से हार गयी थी। डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कम से कम एक जीत और एक ड्रा की जरूरत है। 

इस टेस्ट से पहले भारतीय टीम चौथे स्थान पर थी। विराट कोहली की टीम डब्ल्यूटीसी चक्र में छठी श्रृंखला खेल रही है जिसमें उसने 10 मैच जीते है जबकि उसे चार में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच ड्रा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 69.2 अंक प्रतिशत और कुल 332 अंकों के साथ दूसरे तथा इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड के नाम कुल 442 है जो 67 अंक प्रतिशत के बराबर है। श्रृंखला का तीसरा मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा। मोंटेरा मैदान में खेले जाना वाला यह दिन-रात्रि मैच है। 
 

Open in app