ENG vs WI, 3rd Test: Third match between England and West Indies named ‘The Ruth Strauss Foundation Test’ | ENG vs WI: मैनचेस्टर में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच तीसरा टेस्ट, मुकाबले को दिया जाएगा खास नाम
ENG vs WI: मैनचेस्टर में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच तीसरा टेस्ट, मुकाबले को दिया जाएगा खास नाम

Highlightsमैनचेस्टर में होगा तीसरा टेस्ट मैच।मुकाबले को दिया जाएगा ‘द रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन टेस्ट’ नाम।इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने पत्नी की याद में किया था फाउंडेशन का गठन।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने गुरुवार को घोषणा की कि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरे टेस्ट को ‘द रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन टेस्ट’ नाम दिया जाएगा। जिन परिवारों में परिजन कैंसर के कारण संभावित मौत का सामना कर रहे हैं उनके समर्थन के लिए ऐसा किया गया है।

विज्ञापनों को लाल रंग दिया जाएगा: खिलाड़ी इस दौरान विशेष रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन ब्रांडेड टेस्ट शर्ट और लाल कैप पहनेंगे जो खेल शुरू होने से पहले उन्हें दी जाएगी। इस साल 25 जुलाई को #रेडफोररुथ दिवस के लिए मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में विज्ञापनों को लाल रंग दिया जाएगा, जिसमें स्टंप्स और बाउंड्री बोर्ड भी शामिल हैं।

इस दौरान जुटाई जाने वाली धनराशि रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन को दी जाएगी जो कैंसर से परिजनों की संभावित मौत का सामना कर रहे परिवारों का समर्थन करती है और धूम्रपान के बिना फेफड़ों के कैंसर के लिए जरूरी अनुसंधान में मदद करती है।

एंड्रयू स्ट्रॉस ने किया था फाउंडेशन का गठन: इस फाउंडेशन का गठन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने अपनी पत्नी की याद में किया है, जिनका 2018 में फेफड़ों के कैंसर से निधन हो गया था। स्ट्रॉस ने कहा, ‘‘पिछले साल क्रिकेट परिवार से मिले समर्थन से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हम उम्मीद करते हैं कि रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन के समर्थन में दूसरे साल भी क्रिकेट रेड फोर रुथ के लिए उदारता और सामुदायिक भावना बरकरार रहेगी।’’

पिछले साल लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान लाल रंग में रंग गया था, जिसमें चैरिटी के दौरान 28,500 दर्शकों ने पांच लाख 50 हजार पौंड से अधिक राशि जुटाने में मदद की थी।

टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भी लगाएगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो: वेस्टइंडीज की तरह इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भी टेस्ट श्रृंखला के दौरान अपनी शर्ट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगाएगी। खिलाड़ी अपने कॉलर पर काले रंग की मुठ्ठी का लोगो लगाएंगे जिस पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लिखा होगा। इसे अलीशा होसाना ने डिजाइन किया है जो वैटफोर्ड सॉकर टीम के कप्तान ट्रॉय डीनी की प्रेमिका हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बयान में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि अश्वेत समुदाय के साथ एकजुटता दिखाई जाए और समानता और न्याय को लेकर जरूरी जागरूकता पैदा की जाए। इस कार्य में इंग्लैंड के खिलाड़ी और प्रबंधन एकजुट है और जहां भी नस्लवादी पूर्वाग्रह मौजूद है उसे हटाने के उद्देश्य के पूर्ण समर्थन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंच का इस्तेमाल करेंगे।’’ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट बुधवार से साउथम्पटन में खेला जाएगा।

Web Title: ENG vs WI, 3rd Test: Third match between England and West Indies named ‘The Ruth Strauss Foundation Test’
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे