देवधर ट्रॉफी में युवराज और गंभीर को नहीं मिला मौका, रहाणे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक बने कप्तान

Deodhar Trophy 2018: देवधर ट्रॉफी के लिए घोषित तीन टीमों में से किसी में भी युवराज सिंह और गौतम गंभीर को शामिल नहीं किया गया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 18, 2018 05:41 PM2018-10-18T17:41:17+5:302018-10-18T17:41:17+5:30

Deodhar Trophy: Ajinkya Rahane, Shreyas Iyer, Dinesh Karthik will lead, Gautam Gambhir, Yuvraj ignored | देवधर ट्रॉफी में युवराज और गंभीर को नहीं मिला मौका, रहाणे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक बने कप्तान

देवधर ट्रॉफी के लिए नहीं मिला गौतम गंभीर को मौका

googleNewsNext

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर: 23 अक्टूबर से शुरू हो रही देवधर ट्रॉफी के लिए दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे को उनकी टीमों का कप्तान बनाया गया है। इस बार के सीजन के लिए पहली बार बीसीसीआई ने तीन टीमों के नामों की घोषणा की है। इससे पहले के सीजन में दो टीमों के अलावा तीसरी टीम विजय हजारे ट्रॉफी चैंपियन के तौर पर होती थी। 

लेकिन इस टीम में दो स्टार क्रिकेटरों गौतम गंभीर और युवराज सिंह को शामिल नहीं किया गया है। गंभीर ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं और वह टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। 

लेकिन उनको न चुनने का मतलब साफ है कि चयनकर्ताओं ने संकेत दे दिए हैं वे उनकी भविष्य की योजना में फिट नहीं बैठते हैं। वहीं वापसी की कोशिशों में जुटे बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह को भी झटका लगा है, जिन्हें इस ट्रॉफी में 7 मैचों में 264 रन बनाने के बावजूद नहीं चुना गया है। 

किन-किन खिलाड़ियों को मिला है देवधर ट्रॉफी के लिए मौका

देवधर ट्रॉफी के लिए घोषित टीम के अनुसार भारत-ए की कप्तानी दिनेश कार्तिक को सौंपी गई है। इस टीम में वनडे टीम में जगह बनाने के लिए दस्तक दे रहे पृथ्वी शॉ भी शामिल हैं। इसके अलावा वनडे टीम में दोबारा जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी इस टीम में मौका दिया गया है। 

इसके अलावा ऑलराउंडर क्रुनाल पंड्या और नीतीश राणा को भी शामिल किया गया है। वहीं तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज, सिद्धार्थ कौल और धवल कुलकर्णी को मौका दिया गया है।

वहीं श्रेयर अय्यर के नेतृत्व में घोषित भारत-बी टीम में मयंक अग्रवार, हनुमा विहारी, मनोज तिवारी, रितुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। वहीं विजय हजारे ट्रॉफी सेमीफाइनल में मुंबई के खिलाफ शतक जड़ने वाले रोहित रायुडू को भी मौका दिया गया है। इस टीम में दीपक चाहर, वरुण एरॉन और जयदेव उनादकट के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है।

वहीं भारत-सी की कमान वनडे टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई है। इस टीम में अभिनव मुकुंद, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव के अलावा इंग्लैंड दौरे पर भारतीय वनडे टीम का हिस्सा रहे सुरेश रैना भी हैं। 

देवधर ट्रॉफी के लिए घोषित तीनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत ए: दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अनमोलप्रीत सिंह, अभिमन्यु ईश्वरन, अंकित बवाने, नीतीश राणा, करुण नायर, क्रुनाल पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, श्रेयस गोपाल, शम्स मुलानी, मोहम्मद सिराज, धवल कुलकर्णी, सिद्धार्थ कौल। 

भारत बी: श्रेयस अय्यर (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रितुराज गायकवाड़, प्रशांत चोपड़ा, हनुमा विहारी, मनोज तिवारी, अंकुश बैंस (विकेटकीपर), रोहित रायुडू, के गौतम, मयंक मार्कंडेय शहबाज नदीम, दीपक चाहर, वरुण एरॉन जयदेव उनादकट।

भारत सी: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अभिनव मुकुंद, शुभमन गिल, रविकुमार समर्थ, सुरेश रैना, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन (विकेटकीपर), विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर,पप्पू रॉय, नवदीप सैनी, रजनीश गुरबानी, उमर नजीर।

Open in app