CPL To Begin On August 18, Lanka Premier League to kick off on August 28 | क्रिकेट फैंस के लिए डबल खुशी, अगस्त में होगी CPL समेत लंका प्रीमियर लीग की शुरुआत
क्रिकेट फैंस के लिए डबल खुशी, अगस्त में होगी CPL समेत लंका प्रीमियर लीग की शुरुआत

कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) ट्वेंटी20 टूर्नामेंट अगले महीने शुरू होगा जिसके पहले दिन ट्रिनिबागो नाइटराइडर्स का सामना गयाना अमेजन वारियर्स तथा मौजूदा चैंपियन बारबाडोस ट्रिडेंट्स का सेंट कीट्स एंड नेविस पैट्रियट से होगा।

सीपीएल के मुख्य कार्यकारी डेमियन ओडोनो ने कहा कि टूर्नामेंट का आयोजन 18 अगस्त से 10 सितंबर के बीच दो स्थानों पर किया जाएगा। इनमें से त्रिनिदाद एवं टोबैगो के टरूबा स्थित ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में 23 मैच खेले जाएंगे जिसमें सेमीफाइनल और फाइनल भी शामिल हैं। बाकी दस मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल में खेले जाएंगे।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ इस महीने के शुरू में साउथम्पटन में पहला टेस्ट मैच खेला जिसमें चार विकेट से जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट मैच जीता जबकि तीसरा टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला जा रहा है।

पिछले महीने ब्रिटेन पहुंचने पर दो सप्ताह तक पृथकवास पर रहने वाले कैरेबियाई क्रिकेटरों को वेस्टइंडीज लौटने के बाद टी20 प्रारूप के अनुरूप ढलना होगा। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला की तरह छह टीमों का टूर्नामेंट सीपीएल भी खाली स्टेडियमों में जैव सुरक्षित वातावरण में खेला जाएगा तथा कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिये इसमें कड़े नियमों का पालन किया जाएगा।

ओडोनो ने कहा, ‘‘लंबे इंतजार के बाद जब खेल की वापसी हुई तो हमने देखा कि लोगों ने इसमें कितनी अधिक दिलचस्पी दिखायी। सीपीएल में लोगों की अधिक दिलचस्पी होगी क्योंकि यह वापसी करने वाला पहला फ्रेंचाइजी टी20 टूर्नामेंट होगा। ’’ 

लंका प्रीमियर लीग 28 अगस्त से शुरू

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) ने कहा कि पहला लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) टी20 टूर्नामेंट 28 अगस्त से शुरू होगा। बोर्ड ने सोमवार को अपनी कार्यकारी समिति की बैठक में टूर्नामेंट को मंजूरी दी। टूर्नामेंट में पांच टीमें भाग लेंगी जो कुल 23 मैच खेलेंगी।

एसएलसी ने बयान में कहा, ‘‘श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति की आज (27 जुलाई) बैठक हुई जिसमें पहले लंका प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट का आयोजन 28 अगस्त से 20 सितंबर 2020 तक करने को मंजूरी दी गयी।’’

टूर्नामेंट का आयोजन चार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों आर प्रेमदासा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रंगगीरी दांबुलु अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सूर्यावेवा महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में किया जाएगा।

बोर्ड ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट में पांच शहरों कोलंबो, कैंडी, गाले, दांबुला और जाफना की टीमें भाग लेंगी। श्रीलंका के शीर्ष राष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित अभी तक 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और शीर्ष दस कोच ने टूर्नामेंट में शामिल होने की पुष्टि कर दी है।’’ टूर्नामेंट में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम में छह विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति दी जाएगी जिसमें से अंतिम एकादश में केवल चार खिलाड़ी ही खेल पाएंगे।

Web Title: CPL To Begin On August 18, Lanka Premier League to kick off on August 28
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे