IND vs AUS: तीन टेस्ट, 5 पारी और 57 रन, अहमदाबाद में इस खिलाड़ी को बाहर करेंगे कप्तान रोहित, चौथे टेस्ट में झारखंड के विकेटकीपर को मौका!

Border-Gavaskar Trophy 2023 IND vs AUS: टीम प्रबंधन चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 7, 2023 06:19 PM2023-03-07T18:19:24+5:302023-03-07T18:22:35+5:30

Border-Gavaskar Trophy 2023 IND vs AUS Srikar Bharat drop last match 3 test 5 inn 57 runs capt rohit sharma got chance ishan kishan | IND vs AUS: तीन टेस्ट, 5 पारी और 57 रन, अहमदाबाद में इस खिलाड़ी को बाहर करेंगे कप्तान रोहित, चौथे टेस्ट में झारखंड के विकेटकीपर को मौका!

पिछले एक साल से ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में तैयार किया जा रहा था।

googleNewsNext
Highlightsपिछले एक साल से ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में तैयार किया जा रहा था।तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में 8, 6, नाबाद 23, 17 और 3 का स्कोर ही बना पाए।धीमे और टर्न लेते विकेटों पर विकेटकीपिंग हालांकि प्रभावशाली रही

Border-Gavaskar Trophy 2023 IND vs AUS: कोना भरत के वर्तमान बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में बल्लेबाजी में लचर प्रदर्शन और अहमदाबाद के मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की अपेक्षाकृत बल्लेबाजों के लिए अनुकूल मानी जा रही पिच को देखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को एकादश में शामिल कर सकता है।

भरत को पिछले एक साल से ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में तैयार किया जा रहा था और वह भारत ए टीम के नियमित सदस्य रहे। वह हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में 8, 6, नाबाद 23, 17 और 3 का स्कोर ही बना पाए। धीमे और टर्न लेते विकेटों पर उनकी विकेटकीपिंग हालांकि प्रभावशाली रही।

यह अलग बात है कि इंदौर में वह कुछ गेंदों पर गच्चा खा गए थे। लेकिन पांच पारियों में केवल 57 रन बनाना भारतीय टीम के लिए फायदे का सौदा नहीं रहा है वह भी तब जबकि भारतीय बल्लेबाज टर्निंग पिचों पर रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। चौथे और अंतिम टेस्ट मैच से पूर्व जब भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से भरत की बल्लेबाजी में खराब फॉर्म के बारे में पूछा गया तो वह उनके बचाव में आगे आ गए।

द्रविड़ ने कहा, ‘‘हम चिंतित नहीं हैं और यह फिर चुनौतियों और परिस्थितियों को समझने से जुड़ा हुआ है। उन्होंने हालांकि बहुत बड़ा योगदान नहीं दिया है लेकिन पिछले मैच की पहली पारी में 17 रन बनाए थे।’’ उन्होंने कहा,‘‘ दिल्ली में भरत ने उपयोगी योगदान दिया था जहां उसने सकारात्मक बल्लेबाजी की।

इसके साथ ही आपको इस तरह की परिस्थितियों में थोड़ा भाग्य की भी जरूरत होती है जो कि शायद उसके साथ नहीं रहा। उसके खेल में निखार आ रहा है और उसने बहुत अच्छी विकेटकीपिंग की है। इसलिए हमें बल्लेबाजी प्रदर्शन को इस परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है।’’ मंगलवार को नेट पर अभ्यास के दौरान द्रविड़ ने किशन के साथ काफी समय बिताया।

भारतीय टीम का नेट सत्र हालांकि टीम प्रबंधन की सोच को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित नहीं करता तथा मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भरत को विश्राम दिया गया था। उनका हालांकि बुधवार को अभ्यास सत्र में भाग लेने की संभावना है। मोटेरा का विकेट बल्लेबाजी के लिए अनुकूल दिखता है और यदि उसमें उछाल भी होती है तो वह किशन की आक्रामक शैली की बल्लेबाजी के अनुकूल ही होगा।

ऐसे में टीम प्रबंधन उन्हें मौका दे सकता है। ऑस्ट्रेलिया की टीम में दो ऑफ स्पिनर का होना ही किशन के खिलाफ जाता है क्योंकि उन्हें बाहर की तरफ टर्न होती गेंदों को खेलने में परेशानी होती है। लेकिन ऐसा सीमित ओवरों के क्रिकेट में हुआ है जहां उन्हें शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाना पड़ता है।

Open in app