BCCI और सीओए फिर आमने-सामने? कोहली के अफगानिस्तान टेस्ट छोड़ काउंटी खेलने पर मतभेद

भारत दौरे पर आ रही अफगानिस्तान की टीम 14 जून से बैंगलोर में एक टेस्ट मैच खेलेगी।

By विनीत कुमार | Published: April 27, 2018 01:25 PM2018-04-27T13:25:55+5:302018-04-27T13:25:55+5:30

bcci officials and coa divided on virat kohli missing afghanistan test for county cricket | BCCI और सीओए फिर आमने-सामने? कोहली के अफगानिस्तान टेस्ट छोड़ काउंटी खेलने पर मतभेद

Virat Kohli

googleNewsNext

नई दिल्ली, 27 अप्रैल: टीम इंडिया के इसी साल इंग्लैंड दौरे से पहले विराट कोहली के जून में काउंटी क्रिकेट खेलने के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर बीसीसीआई में ही मतभेद पैदा हो गए हैं। ऐसी खबरें हैं कि बोर्ड के अधिकारी अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में कोहली की मौजूदगी के पक्ष में हैं जबकि प्रशासकीय समिति (सीओए) चाहती है कि विराट इंग्लैंड जैसे महत्वपूर्ण दौरे से पहले काउंटी क्रिकेट खेलें। टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा 3 जुलाई से मैंचेस्टर में टी20 सीरीज से शुरू होना है।

वहीं, इससे पहले भारत दौरे पर आ रही अफगानिस्तान की टीम 14 जून से बैंगलोर में एक टेस्ट मैच खेलेगी। टेस्ट दर्जा मिलने के बाद अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच होगा। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के अधिकारियों का मानना है कि इस एतिहासिक टेस्ट में कोहली की गैरमौजूदगी दौरे पर आ रही टीम के प्रति अनुचित व्यवहार जैसा होगा।

बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार, 'अगर भारत का कप्तान एक इंटरनेशनल मैच छोड़ काउंटी क्रिकेट खेलता है तो इससे बहुत खराब उदाहरण पेश करेगा। अफगानिस्तान की टीम के लिए भी यह खराब संदेश होगा। भले ही प्रतिद्वंद्वी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन यह अफगानिस्तान टीम के प्रति अनुचित व्यवहार जैसा होगा। साथ ही ये ब्रॉडकास्टर के लिहाज से भी अनुचित होगा।'

अधिकारी ने कहा कि अगर कोहली इंग्लैड में खेलते भी हैं तो वे एक टेस्ट के लिए भारत लौट सकते हैं। हालांति, सीओए के पास बीसीसीआई अधिकारियों की यह बात नहीं पहुंची है। सीओए के एक सूत्र ने बताया कि उनके पास ऐसी कोई बात नहीं पहुंची है और इस वक्त सबकुछ काल्पनिक जैसा है।

बता दें कि सीओए प्रमुख विनोद राय ने काफी पहले ही कहा था कि अफगानिस्तान के खिलाफ भारत अपनी मजबूत टीम उतारेगा। साथ ही ये भी कहा था कि इंग्लैंड के खिलाफ दौरे के लिए भी धीरे-धीरे तैयारी चलती रहेगी। फिलहाल चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा काउंटी क्रिकेट में क्रमश: यॉर्कशायर और ससेक्स के लिए खेल रहे हैं। वहीं, रविचंद्रन अश्विन आईपीएल के बाद वॉर्केसटरशायर के लिए खेलने के लिए इंग्लैंड लौट सकते हैं।

दूसरी ओर अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय भी राहुल द्रविड़ के भारत-ए टीम के साथ इंग्लैंड में कुछ फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले हैं। हालांकि, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ शफिक स्तानिकजई ने कोलकाता में गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि उन्हें टेस्ट मैच में कोहली की कमी खलेगी।

Open in app