एबी डिविलियर्स के वे 5 हैरान करने वाले विश्व रिकॉर्ड, जो शायद ही कभी टूटें

AB de Villiers: एबी डिविलियर्स के नाम कई ऐसे हैरान करने वाले रिकॉर्ड दर्ज हैं, जो शायद की कभी टूटें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 24, 2018 12:47 PM2018-05-24T12:47:38+5:302018-05-24T12:51:35+5:30

AB de Villiers 5 world records that might never be broken | एबी डिविलियर्स के वे 5 हैरान करने वाले विश्व रिकॉर्ड, जो शायद ही कभी टूटें

एबी डिविलियर्स

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 मई: क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार एबी डिविलियर्स ने बुधवार को अचानक ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए सबको चौंका दिया। डिविलियर्स को वनडे के महानतम और आधुनिक क्रिकेट के सबसे लाजवाब बल्लेबाजों में से एक गिना जाता है। 

डिविलियर्स ने ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, '114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल खेलने के बाद अब और के लिए जगह लेने का समय है। मैंने अपनी बारी पूरी कर ली है और ईमानदारी से कहू तो मैं थक गया हूं।' डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के बाहर किसी भी टी20 लीग का हिस्सा बनने से भी इनकार कर दिया, जिससे उनके आईपीएल में भी खेलने की संभावनाएं खत्म हो गई हैं।

एबी डिविलियर्स को क्रिकेट जगत के एक ऐसे बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है जिसने बैटिंग की परिभाषा बदलकर रख दी। विकेट के चारों तरफ घूमते हुए शॉट लगाने की अद्भुत क्षमता ने उन्हें मिस्टर 360 की उपाधि दी। डिविलियर्स के शानदार करियर में ऐसे ढेरों रिकॉर्ड हैं, जिनका आने वाले कई सालों तक टूटना लगभग नामुमिकन हैं। आइए नजर डालते हैं डिविलियर्स के ऐसे ही पांच बड़े रिकॉर्ड पर-(पढ़ें: एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा, 'मैं थक गया हूं')

डिविलियर्स के पांच कमाल के रिकॉर्ड, जिनका टूटना मुश्किल है:

1.वनडे में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन का रिकॉर्ड:

एबी डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक, अर्धशतक और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड है। डिविलियर्स ने ये तीनों ही रिकॉर्ड एक ही टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो अलग मैचों में बनाए हैं। उन्होंने सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंदों में) और सबसे तेज शतक (31 गेंदों में) का रिकॉर्ड जनवरी 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया। इसके दो महीने बाद ही 2015 के वर्ल्ड कप में विंडीज टीम के खिलाफ एबीडी ने 64 गेंदों में 150 रन ठोक दिए। किसी एक बल्लेबाज के लिए ये तीनों ही रिकॉर्ड तोड़ना बहुत मुश्किल होगा। (पढ़ें: डिविलियर्स ने संन्यास के बाद बना दिया ये रिकॉर्ड, सचिन भी नहीं कर सके हैं ऐसा)

2.वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे समय तक 50 प्लस की औसत:

एबी डिविलियर्स वनडे क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार नौ कैलेंडर इयर में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए। डिविलियर्स ने ये कमाल 2009 से 2015 के दौरान किया।

3.वनडे में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट और औसत का रिकॉर्ड:

एबी डिविलियर्स दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसके नाम 50 से ज्यादा पारियां खेलने के बाद 50 से ज्यादा की औसत और 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

4.विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर कमाल का रिकॉर्ड:

एबी डिविलियर्स दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जिनके नाम एक ही टेस्ट में 10 शिकार और शतक जमाने का रिकॉर्ड है। डिविलियर्स ने ये कमाल 2013 में जोहांसबर्ग टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ किया था।

5.वनडे में निचले क्रम में दमदार बैटिंग का रिकॉर्ड:

एबी डिविलियर्स के नाम वनडे में 25 ओवर के बाद बैटिंग के लिए आने के बाद सबसे ज्यादा 5 शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली और जोस बटलर हैं, जिनके नाम 2-2 ऐसे शतक हैं। साथ ही डिविलियर्स के नाम नंबर 4 या उससे नीचे बैटिंग करते हुए 21 शतक बनाने का रिकॉर्ड हैं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के रॉस टेलर हैं, जिन्होंने 17 शतक जड़े हैं। (पढ़ें: एबी डिविलियर्स ने कहा क्रिकेट को अलविदा, अनुष्का शर्मा ने शेयर किया ये इमोशनल संदेश)

Open in app