लाइव न्यूज़ :

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा में करोड़पति विधायकों की संख्या में बढ़ोतरी, 2018 में 68 तो इस बार 72, बीजेपी के 43 एमएलए मालदार!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 06, 2023 5:07 PM

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: संगठन ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) और ‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच’ ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि राज्य की छठवीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में चुने गए 72 (80 प्रतिशत) विधायक करोड़पति हैं।

Open in App
ठळक मुद्देविधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 54 सीट जीतकर सरकार बना रही है।2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) पहली बार एक सीट पर जीत हासिल कर पाई है।

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में निवनिर्वाचित 90 विधायकों में से 72 करोड़पति हैं, जबकि पिछली विधानसभा में ऐसे विधायकों की संख्या 68 थी। छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 54 सीट जीतकर सरकार बना रही है।

राज्य में 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) पहली बार एक सीट पर जीत हासिल कर पाई है। गैर सरकारी संगठन ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) और ‘छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच’ ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि राज्य की छठवीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में चुने गए 72 (80 प्रतिशत) विधायक करोड़पति हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि भाजपा के 54 विधायकों में से 43 (80 फीसदी) करोड़पति हैं। इन विधायकों ने चुनावी हलफनामा दायर करने के दौरान अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपए से अधिक घोषित की थी। वहीं 35 सीट जीतने वाली कांग्रेस में ऐसे विधायकों की संख्या 29 (83 फीसदी) है। रिपोर्ट के अनुसार, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में विजेता उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 5.25 करोड़ रुपए है।

2018 में विधायकों की औसत संपत्ति 11.63 करोड़ रुपए थी। पहली बार विधायक चुनी गई भाजपा की भवन बोहरा (पंडरिया सीट) 33.86 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ करोड़पति विधायकों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं, इसके बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल (पाटन) 33.38 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

भाजपा के अमर अग्रवाल (बिलासपुर) 27 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट में सबसे कम संपत्ति वाले तीन विधायक हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के विधायक रामकुमार यादव (चंद्रपुर) की संपत्ति 10 लाख रुपये, भाजपा के रामकुमार टोप्पो (सीतापुर) की संपत्ति 13.12 लाख रुपये तथा पार्टी सांसद गोमती साय (पत्थलगांव) की संपत्ति 15.47 लाख रुपये है।

चंद्रपुर सीट से लगातार दूसरी बार चुने गए यादव के पास सभी 90 विधायकों में सबसे कम संपत्ति है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 90 विधायकों में से 33 (37 प्रतिशत) ने अपनी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास और 12वीं पास के बीच घोषित की है तथा 54 (60 प्रतिशत) के पास स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता है।

जीतने वाले दो उम्मीदवार ऐसे हैं जो डिप्लोमा धारक हैं जबकि एक विधायक ने खुद को सिर्फ साक्षर बताया है। इसके अलावा 44 (49 प्रतिशत) विधायकों ने अपनी उम्र 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है तथा 46 (51 प्रतिशत) ने 51 से 80 वर्ष के बीच बताई है।

अहिवारा (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) सीट से निर्वाचित भाजपा के डोमनलाल कोर्सेवाड़ा (75) विधानसभा में सबसे उम्रदराज विधायक हैं तथा बिलाईगढ़ (अनुसूचित जाति) सीट से निर्वाचित कांग्रेस की कविता प्राण लहरे (30) सबसे कम उम्र की विधायक हैं।

टॅग्स :छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023विधानसभा चुनाव 2023कांग्रेसBJPविधानसभा चुनाव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: 'रायबरेली में कमल खिला दो 400 पार अपने आप हो जाएगा', कांग्रेस के गढ़ में बोले अमित शाह

भारत'हमारे खानदान के लोग अपना जूता उतारकर...', अफजाल अंसारी ने की महिला पत्रकार पर अमर्यादित टिप्पणी, वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "जब लोग 'श्रीराम' का नाम लेते हैं तो तृणमूल वाले धमकी देते हैं", पीएम मोदी का ममता बनर्जी की पार्टी पर तीखा हमला

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

भारतArvind Kejriwal 10 Guarantee: मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित केजरीवाल ने दी 10 गारंटी

छत्तीसगढ अधिक खबरें

छत्तीसगढ"भाजपा हमारे विधायकों को लोकसभा के टिकट का और मंत्री पद का लालच दे रही है", भूपेश बघेल ने लगाया बेहद गंभीर आरोप

छत्तीसगढ"कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध करते हुए इस देश का विरोध कर रही है", डिप्टी सीएम अरुण साव का हमला

छत्तीसगढChhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल विस्तार, विष्णु देव साय सरकार में नौ भाजपा विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, देखें लिस्ट

छत्तीसगढछत्तीसगढ़ में मंत्रीमंडल का आज गठन, ये 9 विधायक होंगे सीएम विष्णु देव साय की कैबिनेट का हिस्सा

छत्तीसगढChhattisgarh BJP News: किरण देव सिंह नए प्रदेश अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ भाजपा में बड़ा बदलाव, उपमुख्यमंत्री अरुण साव की जगह लेंगे