Zomato Laysoffs: ज़ोमैटो ने 600 कस्टमर सपोर्ट कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

By रुस्तम राणा | Updated: April 1, 2025 20:37 IST2025-04-01T20:37:22+5:302025-04-01T20:37:22+5:30

खाद्य और किराना डिलीवरी सेवाओं के लिए मशहूर ज़ोमैटो को अपनी क्विक कॉमर्स शाखा ब्लिंकिट के साथ भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो लगातार घाटे में चल रही है। 

Zomato lays off 600 customer support employees says report | Zomato Laysoffs: ज़ोमैटो ने 600 कस्टमर सपोर्ट कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Zomato Laysoffs: ज़ोमैटो ने 600 कस्टमर सपोर्ट कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Highlightsज़ोमैटो ने 600 कस्टमर सपोर्ट कर्मचारियों को काम पर रखने के एक साल बाद ही नौकरी से निकालायह कदम कंपनी द्वारा अपने मुख्य खाद्य वितरण व्यवसाय में धीमी वृद्धि का हिस्सा हैलागत में कटौती के लिए स्वचालन पर बढ़ती निर्भरता के जवाब में भी कंपनी ने यह फैसला लिया

नई दिल्ली: मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ोमैटो ने 600 कस्टमर सपोर्ट कर्मचारियों को काम पर रखने के एक साल बाद ही नौकरी से निकालने का फैसला किया है। यह कदम कंपनी द्वारा अपने मुख्य खाद्य वितरण व्यवसाय में धीमी वृद्धि और लागत में कटौती के लिए स्वचालन पर बढ़ती निर्भरता के जवाब का हिस्सा है। खाद्य और किराना डिलीवरी सेवाओं के लिए मशहूर ज़ोमैटो को अपनी क्विक कॉमर्स शाखा ब्लिंकिट के साथ भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो लगातार घाटे में चल रही है। 

कंपनी ने ज़ोमैटो के ज़ोमैटो एसोसिएट एक्सेलेरेटर प्रोग्राम (ZAAP) के तहत लगभग 1,500 ग्राहक सहायता कर्मचारियों को नियुक्त किया, जिसका लक्ष्य उन्हें एक साल के भीतर बिक्री, संचालन, आपूर्ति श्रृंखला और अन्य विभागों में विभिन्न भूमिकाओं में पदोन्नत करना था। हालाँकि, इनमें से कई कर्मचारियों के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं हुआ।

प्रभावित कर्मचारियों को मुआवज़े के तौर पर एक महीने का वेतन देने की पेशकश की जा रही है, हालाँकि उन्हें बिना किसी पूर्व सूचना के नौकरी से निकाल दिया गया था। नाम न बताने की शर्त पर, ग्राहक सहायता सहयोगियों में से एक ने बताया कि ZAAP कार्यक्रम के तहत नियुक्त किए गए अधिकांश कर्मचारियों को बिना किसी स्पष्ट कारण के नौकरी से निकाल दिया गया, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

साथ ही, कर्मचारियों का मानना ​​है कि ज़ोमैटो द्वारा अपने ग्राहक सहायता सिस्टम को स्वचालित करने के लिए AI के बढ़ते उपयोग ने उनकी भूमिका को बेमानी बना दिया है।

यह उल्लेख करना ज़रूरी है कि ज़ोमैटो ने हाल ही में Nugget लॉन्च किया है, जो AI-संचालित ग्राहक सहायता प्लेटफ़ॉर्म है, जो वर्तमान में ज़ोमैटो, ब्लिंकिट और हाइपरप्योर के लिए हर महीने लाखों सहायता इंटरैक्शन संभालता है।

कंपनी अपनी कार्यकुशलता में सुधार के लिए स्वचालन को अपना रही है, लेकिन इसने कुछ असफलताओं का भी सामना किया है, जिसमें इसके खाद्य वितरण व्यवसाय में धीमी वृद्धि और इसके ब्लिंकिट डिवीजन में घाटे में वृद्धि शामिल है। कंपनी को हाल ही में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें नेतृत्व का जाना भी शामिल है। 

पिछले एक साल में, आकृति चोपड़ा (सह-संस्थापक और मुख्य जन अधिकारी) और अन्य जैसे शीर्ष अधिकारियों ने कंपनी छोड़ दी है, जिससे ज़ोमैटो के भीतर अनिश्चितता बढ़ गई है। 

वित्त वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही के लिए, ज़ोमैटो ने कर के बाद अपने तिमाही लाभ में 57% YoY (साल-दर-साल) गिरावट दर्ज की, जबकि इसी अवधि के दौरान परिचालन से इसका राजस्व 64% YoY बढ़कर 5,404 करोड़ रुपये हो गया।

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