फिर बढ़े वाहन ईंधन के दाम, मुंबई में डीजल का शतक

By भाषा | Published: October 9, 2021 02:08 PM2021-10-09T14:08:24+5:302021-10-09T14:08:24+5:30

Vehicle fuel prices increased again, Diesel's century in Mumbai | फिर बढ़े वाहन ईंधन के दाम, मुंबई में डीजल का शतक

फिर बढ़े वाहन ईंधन के दाम, मुंबई में डीजल का शतक

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को फिर वृद्धि हुई। इससे मुंबई में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। मुंबई पहला ऐसा महानगर बन गया है, जहां डीजल ने शतक लगाया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। वहीं डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। वाहन ईंधन कीमतों में लगातार पांचवें दिन वृद्धि हुई है। इससे वाहन ईंधन के दाम नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

मुंबई में अब डीजल 100.29 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं दिल्ली में यह 92.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.84 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल अब 109.83 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है।

स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन के दाम भिन्न होते हैं। बुधवार से पेट्रोलियम विपणन कंपनियां लागत में वृद्धि का बड़ा बोझ उपभोक्ताओं पर डाल रही हैं। लगातार चार दिन से पेट्रोल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो रही है।

ओपेक प्लस ने उत्पादन में चार लाख बैरल प्रतिदिन से अधिक की बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया है। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। एक महीने पहले ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 72 डॉलर प्रति बैरल था।

शुद्ध आयातक होने की वजह से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप होती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Vehicle fuel prices increased again, Diesel's century in Mumbai

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे